Home छत्तीसगढ़ संस्कृति मंत्री भगत पहुंचे वन चेतना केन्द्र कुहरी व इको पर्यटन कोडार...

संस्कृति मंत्री भगत पहुंचे वन चेतना केन्द्र कुहरी व इको पर्यटन कोडार जलाशय

राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का लगातार काम कर रही है:- संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत

संस्कृति मंत्री भगत पहुंचे वन चेतना केन्द्र कुहरी व इको पर्यटन कोडार जलाशय

Mahasamund:-वन चेतना केन्द्र कुहरी, इको पर्यटन कोडार जलाशय का निरीक्षण प्रदेश के संस्कृति एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन एवं वन विभाग द्वारा टूरिस्टों के लिए कोडार जलाशय को इको पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने की सराहना की।

उन्होंने कहा कि यहां जंगल, पहाड़, नदी, जलाशय और ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के अनेक दर्शनीय स्थल है। प्रदेश में लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन स्थल की प्रमुख भूमिका होती है। पर्यटन स्थलों पर सैकड़ो की तादाद में सैलानी प्रतिदिन पहुंचते है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम लगातार कर रही है। इससे जिले में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा और सैलानियों को यहां कि गौरवशाली विरासत, लोक संस्कृति से वाकिफ हो सकेंगे।
कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने बताया कि महासमुंद जिले का सिरपुर अपने ऐतिहासिक पुरातात्विक महत्वता के कारण आकर्षण का केन्द्र है।

कोडार बांध के समीप ग्राम बिरबिरा में बनेगा भव्य फिल्म सिटी,संस्कृति मंत्री भगत ने किया निरीक्षण

संस्कृति मंत्री भगत पहुंचे वन चेतना केन्द्र कुहरी व इको पर्यटन कोडार जलाशय

कोडार जलाशय भी टूर सर्किट से जुड़ गया है। कोडार जलाशय नेशनल हाईवे-53 से नजदीक होने के कारण आने वाले लोग यहां सुकून का एहसास करते है। कोडार जलाशय में बोटिंग की सुविधा के साथ ही कम दाम में टेंटिंग मे ठहरने के इंतजाम भी किए गए है। उन्होंने बताया कि टूरिस्ट और बच्चों के लिए क्रिकेट, वॉलीबॉल, कैरम, शतरंज के साथ ही निशानेबाजी की सुविधा भी इस इको पर्यटन केन्द्र में उपलब्ध है।

कलेक्टर ने कहा कि आने वाले समय में और सुविधाओं का भी इजाफा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक नगरीय सिरपुर में भी पर्यटन को बढ़ावा देने हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। वहां भी सैलानियों के लिए रायकेरा तालाब में बोटिंग की सुविधा शुरू हो गई है। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित अधिकारी गण उपस्थित थे।

हमसे  जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द