Home छत्तीसगढ़ उद्यानिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने

उद्यानिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अब उद्यानिकी फसल भी शामिल

बलौदाबाजार-शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने की उद्यानिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा किए। इस दौरान शाकंभरी बोर्ड के चार अन्य सदस्य पवन पटेल, अनुराग पटेल,दुखुवा पटेल और हरीलाल पटेल भी उपस्थित रहें। बैठक में विभाग के सहायक संचालक,सभी उद्यान अधीक्षक एवं ग्रा.उ.वि. अधिकारी मौजूद थे।

अध्यक्ष पटेल ने कहा कि सभी योजानाओं का पूर्ण क्रियान्वयन करने एवं राशि को नियमानुसार व्यय कर किसानों को अधिक से अधिक लाभांवित करने की निर्देश दिये गये। साथ ही वर्तमान में संचालित योजनाओं को प्रचार प्रसार करते हुए किसानों की सूची बनाकर अतिरिक्त लक्ष्य प्राप्ति हेतु विभागीय अधिकारियों को मांग पत्र भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अब उद्यानिकी फसलों को भी शामिल कर दिया गया है। इसका भी विस्तृत प्रचार कर किसानों को लाभांवित करनें के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए है।

उद्यानिकी सहायक संचालक हुए निलंबित संसदीय सचिव की शिकायत पर

उद्यानकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने

इसके अलावा धान लगाने वाले कृषकों कों समझाईश देकर सब्जी और फलदार पौधों कों लगानें हेतु प्रोत्साहित करने कहा ताकि इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपनें आय को बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि काम के सिलसिले में अन्य राज्य की तरफ जानें वाले किसानों को पहचान कर उनकों सब्जी की खेती हेतु योजनानुसार लाभ देने एवं ग्रामों में खाली पड़ी शासकीय भूमि कों सरपंच एवं ग्रामसभा के माध्यम से ग्राम के महिला अथवा पुरूष समूह के सब्जी की खेती हेतु प्रदान करनें के निर्देश दिए है।

वाणिज्यिक वाहनों में ऑन-बोर्ड स्लीप डिटेक्शन सेंसर लगाए जाएगे

डी.एम.एफ की मदद से कृषकों को उन्नत औजार प्रदान करनें,खनन प्रभावित क्षेत्रों में ड्रिप प्रतिस्थापन कराने हेतु प्रस्ताव स्वीकृति कलेक्टर को देनें निर्देशित किया गया है। ताकि खनन प्रभावी क्षेत्रों के कृषक ड्रिप के माध्यम से कम पानी में अधिक रकबे में सिंचाई कर सके एवं उनकी मजदूरी की राशि की भी बचत हो सके और अधिक लाभ ले सकें। जिले में कोल्डस्टोरेज की संभावना को तलाशने एवं सब्जी के रखने हेतु एक कोल्डस्टोरेज के लिए हितग्राही चयन करने का भी निर्देश दिया गया है। इस बैठक के दौरान सहायक संचालक आर एस वर्मा समेत सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहें।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/

Translate »