Home छत्तीसगढ़ टूर डे सिरपुर यात्रा सम्पन्न,सायकल यात्रियों ने लक्ष्मण मंदिर परिसर में खिंचवाई...

टूर डे सिरपुर यात्रा सम्पन्न,सायकल यात्रियों ने लक्ष्मण मंदिर परिसर में खिंचवाई तस्वीर

सायकल यात्रा लोगों की बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से लाभदायक : कलेक्टर

टूर डे सिरपुर यात्रा सम्पन्न,सायकल यात्रियों ने लक्ष्मण मंदिर में खिंचवाई तस्वीर

महासमुंद-पर्यटन और प्रकृति को बढ़ावा देने एवं जिले की पुरातात्विक एवं संस्कृति से रूबरू कराने के उद्देश्य से टूर डे सिरपुर tour day sirpur यात्रा आज शनिवार को महासमुंद के वन विद्यालय केंद्र से सबेरे 7.30 बजे रवाना हुई। संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने हरी झंडी दिखाई। वह स्वयं सायकल यात्रा में पहला स्टॉपेज बेमचा तक शामिल हुए।

राजधानी रायपुर के मरीन ड्राईव से टूर डे सिरपुर सायकल यात्रा सुबह 6.00 बजे सिरपुर के लिए रवाना हुईं। दोनों सायकल यात्रियों का मिलन महासमुंद के वन चेतना केन्द्र कोडार में हुआ। उसके बाद रायपुर और महासमुंद के सायकल यात्री यहां से सिरपुर के लिए रवाना हुए।

टूर डे सिरपुर यात्रा में कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, सीईओ ज़िला पंचायत  एस. आलोक, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत एवं ज़िले के अधिकारी-कर्मचारियों सहित गणमान्य नागरिक, बालक-बालिकाएं पूरे उत्साह से सायकल यात्रा में शामिल हुए। सायकल यात्रा समापन पर सिरपुर लक्ष्मण मंदिर पर सायकल यात्रियों ने तस्वीर खिंचवाई ।

गृहमंत्री साहू सिरपुर महोत्सव के समापन समारोह में हुए शामिल

टूर डे सिरपुर यात्रा सम्पन्न,सायकल यात्रियों ने लक्ष्मण मंदिर में खिंचवाई तस्वीर

संसदीय सचिव ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने कटिबद्ध है। प्रदेश में जंगल, पहाड़, नदी, जलाशय और ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के दर्शनीय स्थल है। उन्होंने सायकल यात्रा के शुभारम्भ अवसर पर कहा कि प्रदेश में लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री के मंशानुरूप कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक पर्यटन स्थल सिरपुर को विकसित करने के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही पर्यटन की दृष्टि से सिरपुर के साईट को और अधिक विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पर्यटन की दृष्टि से जाना जाता हैं। सायकल यात्रा का उद्देश्य लोगों को यहाँ के पर्यटन और प्रकृति से रूबरू करना है।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से लाभदायक है। महासमुंद में भी सायकल रेसलिंग का क्लब होना चाहिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पर्यटन की असीम सम्भावना है। महासमुंद जिले में पहाड़, नदी, जलाशय एवं ऐतिहासिक और पुरातत्व महत्व के अनेक दर्शनीय स्थल है।

परसवानी धान खरीदी स्टॉक में गड़बड़ी पर कलेक्टर ने की जांच दल गठित

टूर डे सिरपुर यात्रा सम्पन्न,सायकल यात्रियों ने लक्ष्मण मंदिर में खिंचवाई तस्वीर

जनता के अमूल सुझावों से जिले के पर्यटन स्थलों को और अधिक विकसित किया जाएगा। जिलों में जिससे बच्चे अपने स्वास्थ्य के साथ आने वाले प्रतियोगिता के लिए उन्हें अच्छा वातावरण मिले।सचिव पंचायत ग्रामीण विकास आर.प्रसन्ना ने सायकल के विज्ञान के लाभकारी गुणों के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, सचिव वन विभाग प्रेमकुमार, वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत, वनमंडलाधिकारी भानूप्रतापपुर श्रीकृष्ण जाधव, सीईओ. एस. आलोक और डॉ. पल्लविक क्षीरसागर ने सायकल की महत्वता बताते हुए उसके शारीरिक स्वास्थ्य पर फायदे और दैनिक जीवन में लाभकारी प्रभाव पड़ने की महत्वपूर्ण जानकारी दी।

समापन अवसर पर सायकल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। राजधानी रायपुर से सायकल यात्रा करने वाली 62 वर्षीय जस्सी Jassi और आकाशवाणी के 58 वर्षीय सयबा मांझी syabaManjhi सहित अन्य प्रतिभागियों सहित महासमुंद के सायकल यात्रियों सहित पत्रकार नवभारत के ब्यूरो चीफ संजय डफले एवं हरिभूमि के ब्यूरो चीफ रत्नेश सोनी, जनसम्पर्क अधिकारी शशिरत्न पाराशर, हेमनाथ सिदार को सम्मानित किया गया।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द