Home छत्तीसगढ़ सिरपुर वन क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर जनप्रतिनिधियों का विभाग पर...

सिरपुर वन क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर जनप्रतिनिधियों का विभाग पर आरोप

इस वन क्षेत्र में पहाड़ी के नीचे निकलने वाले बोल्डर  80 -100 हाइवा बोल्डर पत्थर तोड़ कर रखे है । जिसकी बाजार में कीमत लाखों रुपये है.

image-bolder

महासमुंद-वन परिक्षेत्र सिरपुर निगम मंडल आरंग के कक्ष क्रमांक 812 लहंगर पीढ़ी बांध के समीप पहाड़ियों में अवैध पत्थर खनन किसी से छिपा नहीं है. इस अवैध खनन के कारोबार में वन विभाग के अधिकारियों की मिली भगत को इनकार नही किया जा सकता है

ऐसा ही मामला एक मामला महासमुंद विकासखंड के ग्राम लहंगर पीढ़ी बांध के वन क्षेत्र की पहाड़ियों में  बोल्डर पत्थर खदान का है यहां पर पूरा वन क्षेत्र बोल्डर पत्थर खदान है.वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के गुपचुप खुदाई कर निकाला जा रहा है.स्थानीय लोगों का भी यही आरोप है.

मास्क ना लगाने पर की गई चालानी कार्रवाई बने 30 प्रकरण

image-bolder

जिला पंचायत सदस्य  जागेश्वर (जुगनू ) चंद्राकर ने बताया की सिरपुर क्षेत्र के एक पशु चिकित्सक जो वैध के रूप में पशुवो का इलाज करते है विगत दिनों उसे पीढ़ी बांध के समीप ठहरे हुए प्रवासी राजस्थानी लोग रहते है जिनका बीते रात हाथी ने उनके ऊंट और कुछ भेड़ बकरे को मार दिया था ,घायल कर दिया था , उन्ही के इलाज के लिए समीप के गाँव के नागरिक के साथ गया था , जंहा पर उन्होंने इस घने जंगल के बीच में अवैध तरीके से बोल्डर पत्थर जेसीबी से हाइवा वाहन में लोड करते हुए देखा ,पकड़ा ,और संबंधित वन विभाग के बीड गार्ड रेंजर और जनप्रतिनिधि को इसकी सुचना दिया लेकिन उक्त स्थान में किसी भी वन विभाग व् निगम मंडल के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी नहीं पहुंचे।

आयकर रिटर्न भरने की तारीख दो महीने और बढाई गई-

विभाग के अधिकारी कर्मचारी द्वारा ही रात्रि में बोल्डर पत्थर निकलवाने का आरोप भी कई ग्रामीण ने लगाया है. क्षेत्र के ग्रामीणो ने बताया की जब अपनी खुद की जरुरत जलाऊ सुखा लकड़ी के लिए जब लोग जंगल आते है ,तो यही वन विभाग के कर्मचारी द्वारा गाली गलौज करते है,लकड़ी को छिन लेते है,और आज ख़ुद अवैध् तरीके से माफियाओ के साथ मिलकर पत्थर की चोरी करवा रहे है।

भारतीय खेल प्राधिकरण का नया लोगो जारी किया खेल मंत्री रिजिजू ने

image-bolder

वहीं, इस वन क्षेत्र में पहाड़ी के नीचे निकलने वाले बोल्डर  80 -100 हाइवा बोल्डर पत्थर तोड़ कर रखे है । जिसकी बाजार में कीमत लाखों रुपये है. पुरे वन क्षेत्र में कुछ लोग जेसीबी से हाथों से कुदाल फावड़े द्वारा निकाल रहे हैं जिस कारण जगह-जगह गड्ढे मौके पर देखे जा सकते हैं.

कृषि विश्वविद्यालय द्वारा विकसित मिट्टी परीक्षण किट को मिला भारत सरकार का पेटेंट-

जिला पंचायत सदस्य जागेस्वर चंद्राकर,भाजपा मंडल अध्य्क्ष व् तुमगांव नगर पंचायत उपाध्यक्ष पप्पू पटेल ने वन अधिकारी से बात की तो उक्त कक्ष क्रमांक का बीड गार्ड ने बताया की शिकायत मिलने पर मैं खनन स्थल आया था ,पर वँहा पर ग्रामीण जन शाम तक वन विभाग के कर्मचारी का राह देखते रहे लेकिन पत्थर माफिया ने संलिप्त जेसीबी व् हाइवा को उक्त स्थल से लेकर भाग गए।फिर भी कर्मचारी नहीं पहुंचे दूसरे दिन कागजी कार्यवाही के नाम पर कुछ नग बोल्डर पत्थर को ही जब्ती बनाया गया । उक्त कार्यवाही स्थल में खिरसली से बृजमोहन पटेल ,खड़सा से मालिकराम यादव , अजय दास पीढ़ी से उमेश चंद्राकर नविन चंद्राकर व् ग्रामीण उपस्तिथ थे ।