Home छत्तीसगढ़ श्रावण शिवरात्रि पर हुआ महारुद्राभिषेक, श्रद्धालुगण हुए शामिल

श्रावण शिवरात्रि पर हुआ महारुद्राभिषेक, श्रद्धालुगण हुए शामिल

श्रावण मास के कृष्ण पक्ष के चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि कहते हैं। यह तिथि भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है।

श्रावण शिवरात्रि पर हुआ महारुद्राभिषेक, श्रद्धालुगण हुए शामिल

महासमुंद। शुक्रवार को श्रावण मास की शिवरात्रि पर विशाल मेगा मार्ट विधायक कार्यालय के पीछे चल रहे एक माह का महारुद्राभिषेक व हवन पूजन कार्यक्रम में श्रद्धालु गण विशेष पूजन में शामिल हुए।

शिवरात्रि के संबंध में महारुद्राभिषेक हवन पूजन के मुख्य पुरोहित पंडित जवाहर महाराज ने बताया कि श्रावण मास के कृष्ण पक्ष के चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि कहते हैं। यह तिथि भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस दिन शिव जी की पूजा करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि सावन शिवरात्रि पर महादेव की पूजा के साथ-साथ शिवलिंग का जलाभिषेक करने पर मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती हैं, इसके साथ ही सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बता दें कि विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा परिवार द्वारा श्रावण मास में लगातार 9 वर्षों से कराए जा रहे एक माह का महारुद्राभिषेक व हवन पूजन कार्यक्रम में प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालुगण शामिल होकर पुण्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। शुक्रवार को श्रावण मास शिवरात्रि के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई। इस बार श्रावण शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग बनने के कारण विशेष फलदायी रहा।

सुबह पंडितों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ वेदी पूजन किया गया। पश्चात् महामृतुंज्य जाप के साथ महारुद्राभिषेक किया गया। इस दौरन नगर व आसपास ग्रामीण क्षेत्र से श्रद्धालु पूजन स्थल पहुंचे थे। इसके बाद महादेव की आरती के साथ पूजन का समापन हुआ। शाम में प्रतिदिन की तरह यज्ञ अनुष्ठान किया गया। पंडितों के मंत्रोच्चार के साथ उपस्थित श्रद्धालुओं ने यज्ञ में आहुति दी। फिर आरती के साथ हवन पूजन का समापन हुआ।

सोमवार को रुद्राक्ष वितरण

इस श्रावण सोमवार को महारुद्राभिषेक पूजन कार्यक्रम में रुद्राक्ष वितरण किया जाएगा। बीते सोमवार को भी पूजन के बाद रुद्राक्ष का वितरण किया गया था। इसके बाद 12 अगस्त और 19 अगस्त को रुद्राक्ष वितरण किया जाएगा। विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने क्षेत्रवासियों को नियमित पूजन में सम्मिलित होने की अपील की है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़