Home छत्तीसगढ़ सर्वे के तीसरे दिन 339 की हुई कोविड जांच, 8 लोगों की...

सर्वे के तीसरे दिन 339 की हुई कोविड जांच, 8 लोगों की पॉज़िटिव रिपोर्ट आयी

बुधवार को पैंतालीस हजार से अधिक घरों में हुआ कोरोना सघन सामुदायिक सर्वेक्षण

emaij-Kovid investigation

महासमुंद-जिले में कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिये सोमवार 05 अक्टूबर 2020 से कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान शुरू किया गया है। जो आगामी 12 अक्टूबर तक निरंतर जारी रहेगा। अभियान के दूसरे दिन बुधवार 07 अक्टूबर को जिला स्वास्थ्य के कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल ने कुल 45 हजार 338 परिवारों के घरों में दस्तक दी। यहां, 407 लक्षण सहित और 88 उच्च जोखिम वाले संदिग्ध मरीजों की पहचान की गई। इनमें 339 संदिग्ध मरीजों की बुधवार को ही जांच कर ली गई।

एकीकृत रोग निगरानी शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें 255 परीक्षण रैपिड एन्टीजन से हुए और 84 की जांच आरटीपीसीआर प्रणाली से की गई। जांच किए गए प्रकरणों में मात्र 08 मामले ही ऐसे मिले, जिनकी रिपोर्ट कोविड पॉज़िटिव जाँच रिपोर्ट पाई गई।

5 किसान की मेहनत लाई रंग बंजर भूमि ने उगला सोना फलदार पौधे से बनाया हरा-भरा

Government staff
फ़ाइल् फोटो

खनिज मुरम अवैध उत्खनन करते हुये 5 वाहनों को किया गया जप्त

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर. के. परदल ने बताया कि मरीजों को उनके हालिया स्वास्थ्य और कोविड-19 के तहत शासन से मिली निर्देर्शिका के अनुरूप होम आइसोलशन, कोविड केयर सेन्टर्स या डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में भर्ती की उपचार लेने की चिकित्सकीय सेवाएं प्रदाय की जा रही हैं।

डिस्ट्रिक्स सर्विलेन्स ऑफिसर डाॅ. छत्रपाल चंद्राकर ने बताया कि कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के लिए गठित टीम घर-घर जाकर सर्दी, खांसी या बुखार व कोविड-19 से सम्बंधित लक्षण वाले मरीजों से जानकारी एकत्र कर उन्हें जांच एवं उपचार लेने के लिए प्रेरित कर रही है। इस कार्य में जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, बहुउद्देशीय स्वास्थ्यकार्यकर्ता सहित संलग्न कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

सौ से अधिक जनसमूह के कार्यक्रम प्रशासन की अनुमति से हो सकेंगे-अपर मुख्य सचिव

कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरूद्ध कसार के अनुसार सर्वे टीम के द्वारा उच्च जोखिम वाले-60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, 05 वर्ष के कम आयु के बच्चे, गर्भवती माताओं एवं उच्च रक्तचाप, मधुमेह से ग्रसित मरीज, कैंसर या किडनी रोग, टी.बी., सिकल सेल, एड्स जैसे रोगों से पीड़ित लोगों की पहचान की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि यह अभियान आगामी 12 अक्टूबर 2020 तक इसी क्रम में जारी रहेगा। इस ओर जिला स्वास्थ्य ने आमजन से सर्वे अभियान में सहयोग करने के साथ-साथ सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने एवं मास्क लगा कर सुरक्षा व बचाव अभ्यास बनाए रखने की अपील की है।

हमसे जुड़े :–

अन्य समाचारों के लिए -dailynewsservices.com