Home छत्तीसगढ़ राशन दुकानों में गड़बड़ी करने पर 2 fir सहित 10 लाख रुपये...

राशन दुकानों में गड़बड़ी करने पर 2 fir सहित 10 लाख रुपये की गई वसूली

उचित मूल्य के दुकानों का संचालन के विस्तृत नियम कायदे बनाये गये है। जिनका शत प्रतिशत पालन अनिवार्य है

emaij

बलौदाबाजार- कलेक्टर सुनील कुमार जैन के निर्देश पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों में राशन वितरण में गड़बड़ी किये जाने वालों के खिलाफ वसूली कार्रवाई तेज़ की गयी है। जिसके अंतर्गत कसडोल विकासखंड के 22 दुकानों से शासन के पक्ष में में 10 लाख रुपये गबन राशि के रूप में जुर्माना लगा कर वसूली की जा रही है। इनमें से लगभग 10 ग्राम खर्री, हटोद,असनींद, बिलारी एवं खर्वे के उचित मूल्य दुकानों के संचालकों से जुर्माना जमा करना बाकी है।

सिनेमाघर व् मल्‍टीप्‍लेक्‍स में बैठने की व्‍यवस्‍था कुल क्षमता की 50 % तक-प्रसारण मंत्री

इसी तरह ग्राम रवान,टेमरी,हसवन, रंगेरा के प्रकरण विचाराधीन है। इसके साथ ही 2 राशन दूकानों में गड़बड़ी करने पर एफआईआर कराया गया था। जिसमे ग्राम खर्री में संचालित उचित मूल्य दुकान के संचालक एवं महिला समूह द्वारा संचालित कसडोल नगर के बलार रोड स्थित सरकारी राशन के समूह की अध्यक्ष पर कार्रवाई की गयी है। ताकि सरकार को होने वाले नुकसान की भरपाई समय रहते किया जा सके।

शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को खोलने के लिए एसओपी/दिशा-निर्देशों को जारी किया

गौरतलब है की राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के तहत राशन दुकानों का आंबटन एवं संचालन किया जा रहा है। इन प्रावधानों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में व शहरी क्षेत्रों में कलेक्टर के अनुमोदन से एसडीएम के द्वारा दूकानों का आबंटन किया जाता है। इस आदेश के तहत उचित मूल्य के दुकानों का संचालन के विस्तृत नियम कायदे बनाये गये है। जिनका शत प्रतिशत पालन अनिवार्य है।

मिलावटखोरी के 145 प्रकरणों में 13 लाख 43 हजार का अर्थदण्ड किया गया

क्षेत्र के राशन दुकानों में लगातार शिकायत मिलने पर तत्कालीन समय मे एसडीएम टेकचंद अग्रवाल, तहसीलदार शंकर लाल सिन्हा,नायब तहसीलदार श्रीधर पंडा एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा गड़बड़ियों का निरक्षण कर प्रकरण दर्ज किये गये थे।

हमसे जुड़े :-https://dailynewsservices.com/