बर्ड फ्लू को लेकर एहतियात जरूरी,पोल्ट्री फार्म के संचालकों को दिया गया प्रशिक्षण

बर्ड फ्लू को लेकर एहतियात जरूरी,पोल्ट्री फार्म के संचालकों को दिया गया प्रशिक्षण

बलौदाबाजार-राज्य के तीन जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के साथ ही अब जिले में बर्ड फ्लू को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इसी को लेकर आज पशु चिकित्सकों के द्वारा पोल्ट्री फार्म के संचालकों के साथ बैठक कर जरुरी जानकारी के साथ बचाव सम्बंधित प्रशिक्षण प्रदान दिए गए है।

दिया गया प्रशिक्षण

जिले के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ उपेन्द्र रात्रे,डॉ संतोष साहू, डॉ चंद्रकिरण गायकवाड के द्वारा अलग अलग सत्रों में कुक्कुट फार्म के संचालको एवं विक्रेताओं को जैव सुरक्षा मानको, पोल्ट्री फार्म में सेनिटाईजर का उपयोग, उपशिष्टों के उचित निपटान,बीमार पक्षियोें के लक्ष्ण,मास्क का उपयोग, बर्ड फ्लू से बचाव के उपाय सम्बंधित विषय में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इसके साथ ही प्रभावित जिलों से किसी भी प्रकार कुक्कुट का परिवहन न करने एवं किसी प्रकार के पक्षियों में असामान्य बीमारी अथवा मृत्यु की सूचना अपने निकटतम पशु चिकित्सालय को प्रदान करने के निर्देश दिए गए है।

टेण्डर प्रक्रिया में गड़बड़ी पर मंत्री ने किया नगर पालिका सीएमओं को निलंबित-

इसके साथ ही यदि स्वंय को सर्दी खासी बुखार के लक्ष्ण हाने पर तुरंत जांच करवाने के निर्देश दिए गए है। इस प्रशिक्षण में बर्ड फ्लु एप डाउनलोड करवाया गया तथा अधिक से अधिक विक्रताओं उपभोक्ताओं तक इसे प्रसार किये जाने कहा गया है। जिससे कुक्कुट पालको,विक्रताओं, उपभोक्ताओं को बर्ड फ्लु के संबंध में सही जानकारी प्राप्त हो सके व अनावश्यक भ्रम व अफवाहों से बचा जा सकता है।

जिले में अभी पुष्टि नही

उप संचालक पशुधन विभाग डॉ सी के पाण्डेय ने संचालकों को बताया की वतर्मान में जिले में कही भी बर्ड फ्लु की पुष्टी नही हुई है तथा कुक्कुट विक्रय पर कोई प्रतिबंध नही किया गया है। इसके साथ ही उपभोक्ताओ को बताया जा रहा है की पूरी तरह से पके हुए मांस और अण्डे के खाने से बर्ड फ्लू मनुष्यों में नही फैंलता है। इस प्रशिक्षण में स्वास्थ विभाग,वन विभाग, खाद्य विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में अर्जुनी,भरसेलस, शुक्लाभाठा बलौदाबाजार केश डबरी के कुक्कुट फार्म संचालको,विक्रता श्री शकील खान,बाबर,जावेद खान , अमिन खान सहित बहुत से लोग उपस्थित थे।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices