PM ने लॉन्च की “अटल भूजल योजना” कहा हमें न्यू इंडिया को जल संकट से निपटने के लिए करना है तैयार

पीएम मोदी 0206
फ़ाइल् फोटो

 दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में अटल भूजल योजना को लॉन्च किया। इस योजना का उद्देश्य 7 राज्यों में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी के साथ भूजल संसाधनों का सतत प्रबंधन करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन पर एक गाइडलाइन पुस्तिका का भी विमोचन किया।

पूर्व प्रधान मंत्री व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य 7 राज्यों में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी के साथ भूजल संसाधनों का सतत प्रबंधन करना है। इस योजना में शामिल राज्य हैं -कर्नाटक, उतर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र।

इस योजना के कार्यान्वयन से इन राज्यों के 78 जिलों में लगभग 8,350 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलने की उम्मीद है। कल कैबिनेट ने अटल भूजल योजना को मंजूरी प्रदान की थी। इस योजना के लिए 6000 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन पर एक गाइडलाइन पुस्तिका का विमोचन किया।

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि पानी का विषय उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि अटल जल योजना हो या फिर जल जीवन मिशन से जुड़ी गाइडलाइंस, ये 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को सिद्ध करने में एक बड़ा कदम हैं।

विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा पानी का ये संकट एक परिवार के रूप में, एक नागरिक के रूप में देश के लिए चिंताजनक तो है ही, एक देश के रूप में भी ये विकास को प्रभावित करने वाला है। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया को हमें जल संकट की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार करना है।

इसके लिए सरकार 5 स्तर पर एक साथ काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस मामले में वर्गीकरण की पद्धति से निकल समग्र पद्धति को बल दिया गया है।

 

हमसे जुड़े :-