Home देश NPPA ने मधुमेह रोधी दवाओं सहित 81 दवाओं का मूल्य किया निर्धारित

NPPA ने मधुमेह रोधी दवाओं सहित 81 दवाओं का मूल्य किया निर्धारित

राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण 80 से ज्यादा दवाओं को मूल्य नियंत्रण के दायरे में लाया

NPPA ने मधुमेह रोधी दवाओं सहित 81 दवाओं का मूल्य किया निर्धारित
all fail foto

दिल्ली-राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने मरीजों को पेटेंट समाप्त होने का लाभ देने के लिए पेटेंट रहित मधुमेह रोधी दवाओं सहित 81 दवाओं का मूल्य निर्धारित कर दिया है। एनपीपीए ने मेसर्स वॉकहार्ट की ‘इंसुलिन ह्यूमन इंजेक्शन, 200 आईयू/एमएल’ और ‘70 प्रतिशत आइसोफेन इंसुलिन ह्यूमन सस्पेंशन + 30 प्रतिशत इंसुलिन ह्यूमन इंजेक्शन 200 आईयू/एमएल’ का खुदरा मूल्य 106.65 रुपये प्रति एमएल (जीएसटी को छोड़कर) और मेसर्स टॉरंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की ‘प्रासुग्रेल हाइड्रोक्लोराइड 10 एमजी (फिल्म कोटेड) + एस्पिरिन 75 एमजी (एंट्रिक कोटेड) कैप्सूल’ की कीमत 20.16 रुपये प्रति कैप्सूल (जीएसटी को छोड़कर) तय कर दी है।

अतिरिक्त न्यायाधीश बने नरेंद्र व्यास व् नरेश चंद्रवंशी 36 गढ़ उच्च न्यायालय के

ये नई कीमतें 17मार्च 2021से लागू हो गई हैं। दोनों दवाएं क्रमशः 132.50 रुपये प्रति ML और 27.26 रुपये प्रति कैप्सूल की MRP पर बिक रही थीं। इस मूल्य नियंत्रण के साथ, एनपीपीए ने जनता को उचित कीमत पर दवाओं की उपलब्धता का फिर से भरोसा दिलाया है।

अव्यक्त प्रेम,असल बात,शाम की थकी लडकी,प्रभुत्व की बात व् अंतर-महेश राजा

NPPA ने मधुमेह रोधी दवाओं सहित 81 दवाओं का मूल्य किया निर्धारित

एनपीपीए ने स्वदेशी स्तर पर शोध एवं विकास के माध्यम से विकसित नई दवा आपूर्ति व्यवस्था के क्रम में ‘औषध मूल्य नियंत्रण आदेश (DPCO), 2013 के पैरा 32 के अंतर्गत संबंधित कंपनियों को उक्त उल्लिखित फॉर्म्यूलेशंस के लिए’ पांच साल की अवधि के लिए कीमत तय करने की छूट दी थी। छूट की अवधि के दौरान मूल्य नियंत्रण लागू नहीं था।

दरभंगा के एक स्कुल में लगे लोहे के गेट में करंट आने से एक छात्रा की मौत 9 घायल

10.मार्च 2021 को हुई बैठक में एनपीपीए ने छूट की अवधि बीतने के साथ, (DPCO), 2013 के प्रावधानों के तहत इन फॉर्म्यूलेशन की कीमत नियंत्रित करने का फैसला किया। इसके परिणाम स्वरूप ‘इंसुलिन ह्यूमन इंजेक्शन 200 IU/ML और ‘70 प्रतिशत आइसोफेन इंसुलिन ह्यूमन सस्पेंशन + 30 प्रतिशत इंसुलिन ह्यूमन इंजेक्शन 200 IU/ML की कीमत मौजूदा मूल्य की तुलना में काफी कम हो गई है। अब ये दवाएं जनता के लिए ज्यादा किफायती हो गई हैं।

मंडी निरीक्षक एवं उप निरीक्षक के 168 पदों पर होगी सीधी भर्ती

NPPA ने 10 मार्च, 2021 को हुई बैठक में पेटेंट रहित मधुमेह रोधी दवा सहित मौजूद विनिर्माताओं द्वारा लॉन्च की जाने वाली 76 नई दवाओं की खुदरा कीमत भी निर्धारित कर दी है, जिससे मरीजों को पेटेंट समाप्त होने का लाभ पहुंचाने का रास्ता साफ हो गया है। इसके अलावा, NPPA ने एक संक्रमण रोधी फॉर्म्यूलेशन पोविडोन आयोडीन 7.5 प्रतिशत स्क्रब और थॉयराइड से संबंधित बीमारियों के उपचार में इस्तेमाल होने वाली लेवो-थायरॉक्सिन 37.5 एमजी टैबलेट नाम के दो अनुसूचित फॉर्म्यूलेशन का अधिकतम मूल्य तय कर दिया है, जिससे उनकी वर्तमान कीमत में कमी आ गई है।

अनुसूचित फॉर्म्यूलेशन के वर्तमान अधिकतम मूल्य में संशोधन थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित है, जिसे प्राधिकरण द्वारा ही मंजूरी दी गई थी। संशोधित कीमतें अप्रैल, 2021 से लागू हो जाएंगी।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/