Home देश फरवरी माह में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होगी-केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश...

फरवरी माह में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होगी-केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

हितधारकों के साथ बातचीत करके सीबीएसई बहुत जल्द ही तारीखों की घोषणा करेगा-शिक्षा मंत्री, देश के शिक्षकों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत की

शिक्षक पात्रता परीक्षा योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि 7 वर्ष से बढ़ाकर हुई आजीवन

दिल्ली-केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आगामी प्रतियोगी और बोर्ड परीक्षाओं के बारे में देश के शिक्षकों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत की। बोर्ड परीक्षा की तारीखों से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देते हुए, शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि हमारी सरकार छात्र-केंद्रित सरकार है और उसने हमेशा ही छात्रों के हित में काम किया है। सीबीएसई द्वारा 2021 की परीक्षाओं का आयोजन करने की दिशा में आवश्यक तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि जहां तक परीक्षाओं के लिए सुनिश्चित तारीखों का प्रश्न है, तो फरवरी माह में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी और सीबीएसई द्वारा हितधारकों से चर्चा करने के बाद बहुत जल्द ही तारीखों की घोषणा की जाएगी।

9वीं कक्षा के छात्रों को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के संबंध में दिए गए एक सुझाव के जवाब में,शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि सीबीएसई के लगभग 8,583 स्कूल ऐसे हैं जहां व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि एनईपी, 2020 लागू होने के बाद 2,80,000 से ज्यादा माध्यमिक विद्यालयों, लगभग 40,000 कॉलेजों और 1,000 से ज्यादा विश्वविद्यालयों द्वारा इंटर्नशिप के साथ व्यावसायिक शिक्षा प्रदान किए जाने की उम्मीद है।

फरवरी माह में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होगी-केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

दी जानकारी

मंत्री ने यह भी बताया कि सीबीएसई, केवीएस और जेएनवी द्वारा लॉकडाउन की शुरूआत होने के साथ ही अपने शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षण क्षमताओं का निर्माण करने के लिए व्यापक प्रयास किए गए, जिससे कि जहां भी संभव हो सके ऑनलाइन साधनों के माध्यम से अध्ययन की निरंतरता सुनिश्चित की जा सके। इस प्रक्रिया में, पूरे देश में सीबीएसई द्वारा 4,80,000 शिक्षकों को, केवीएस द्वारा 15,855 शिक्षकों को और जेएनवी द्वारा 9,085 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल का मतलब उन छात्रों को सहायता और पहुंच प्रदान करना है जिनकी पहुंच इंटरनेट तक नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शिक्षा मंत्रालय में कुल 32 चैनल उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण करने के लिए समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से 12 टीवी चैनलों को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के लिए आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत एक वर्ग, एक टीवी चैनल के लिए निर्धारित किया गया है।

फरवरी माह में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होगी-केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल
fail foto

रेडियो कार्यक्रम प्रसारित

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि रेडियो प्रसारण का उपयोग दूरदराज के इलाकों में उन बच्चों के लिए किया जा रहा है जिन्हें ऑनलाइन माध्यम प्राप्त नहीं हैं और एनसीईआरटी द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो/रेडियो कार्यक्रमों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें प्रभावी मीडिया प्रतिपादन जैसे उपयुक्त संगीत, ध्वनि प्रभाव और मीडिया जगत में ख्याति प्राप्त अनुभवी और चमचमाते कलाकारों की भागीदारी शामिल है। उन्होंने कहा कि सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत में कुल मिलाकर लगभग 2,000 ऑडियो-रेडियो कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं।

प्रवेश परीक्षाओं की समय-सारणी और पाठ्यक्रम के संदर्भ में, मंत्री ने कहा कि जेईई (मुख्य) 2021 परीक्षा का पाठ्यक्रम वैसा ही रहेगा जैसा कि पिछले वर्ष था। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ बोर्डों द्वारा पाठ्यक्रम में की गई कटौती के प्रभाव को समाप्त करने के लिए, जेईई (मुख्य) 2021 के प्रश्न पत्रों में 90 प्रश्न (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 30 प्रश्न क्रमशः) शामिल होंगे, जिनमें से परिक्षार्थी को 75 प्रश्नों (भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 25 प्रश्न क्रमशः) के उत्तर देने होंगे।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com