Home छत्तीसगढ़ धान के अवैध विक्रय,परिवहन एवं बिचैलियों पर निगरानी के लिए जिले मेें...

धान के अवैध विक्रय,परिवहन एवं बिचैलियों पर निगरानी के लिए जिले मेें 21 चेकपाईन्ट

13 उड़नदस्ता दल गठित,अन्य राज्यों से धान परिवहन पर लेनी होगी अनुमति

district balodabazar

बलौदाबाजार-समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान धान के अवैध विक्रय, परिवहन एवं बिचैलियों पर निगरानी के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है। धान के अवैध आवाजाही की रोकथाम के लिए जिले में 21 चेक पाईंट जांच टीम और 13 उड़नदस्ता दल बनाये गये हैं। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज आदेश जारी करते हुए करीब 3 सौ कर्मचारियों को इन कार्यों में लगाये हैं। चेक पाइंटों पर चैबीसों घण्टे टीम की निगरानी होगी वहीं उड़नदस्ता दल लगातार गश्त करते रहेंगे। उड़नदस्ता दल का गठन तहसीलवार किया गया है। कसडोल तहसील में 3 और शेष तहसीलों में दो-दो दल गठित किये गये हैं।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के तहत जांच दल एवं उड़नदस्ता दल अन्य राज्यों एवं अंतर जिला से धान लाकर अन्य किसानों के पंजीयन में खपाने का प्रयास करने पर उनका वाहन एवं धान जब्ती कर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसी स्थिति में संलिप्त पाये गये समिति कर्मचारी के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी एवं किसान द्वारा आगे धान विक्रय न कर पाने हेतु ब्लेक लिस्टेड करने के लिए प्रस्ताव जिला कार्यालय को भेजा जाए।

राईस मिलर्स एवं धान के व्यापारी एवं कमिशन एजेण्ट तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक अन्य राज्यों से लाने वाले धान की पूर्व अनुमति हेतु आवेदन जिले के कलेक्टर अथवा खाद्य संचालक को करेंगे। आयुक्त एवं संचालक द्वारा अनुमति मिलने के उपरांत ही आवेदक द्वारा धान आयात की कार्रवाई की जायेगी। अन्य राज्यों से सुपरफाईन किस्म का धान जो 1900 रूपये प्रति क्विंटल से अधिक लागत का हो के आयात के लिए संचालक खाद्य से अनुमति लेना आवश्यक नहीं है, किन्तु आयातक को इस किस्म के धान आयात करने के लिए जिले के खाद्य अधिकारी को सूचना देना होगा।

खादी इंडिया विक्रय केन्‍द्र में गांधी जयंती के अवसर पर 1.02 करोड़ रुपये की हुई बिक्री

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com