Home टेक्नोलॉजी भारतीय तटरक्षक बल में उन्नत व् हल्के एमके-III हेलीकॉप्टर हुए शामिल

भारतीय तटरक्षक बल में उन्नत व् हल्के एमके-III हेलीकॉप्टर हुए शामिल

16 एएलएच एमके-III को भुवनेश्वर, पोरबंदर, कोच्चि और चेन्नई में चार तटरक्षक स्क्वाड्रनों में तैनात किया जाएगा

भारतीय तटरक्षक बल में उन्नत व् हल्के एमके-III हेलीकॉप्टर हुए शामिल

दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत दृष्टिकोण के अनुरूप, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके-III को आज भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) में शामिल किया। ये अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), बेंगलुरु द्वारा स्वदेशी रूप से तैयार और विकसित किए गए हैं।

एएलएच एमके -III के समुद्री संस्करण को आईसीजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एचएएल द्वारा 19 अतिरिक्त उपकरणों के घरेलू अनुकूलन के साथ स्वदेश में ही डिजाइन और विकसित किया गया है। एचएएल अगले साल के मध्य तक आईसीजी को 16 एएलएच एमके-III की आपूर्ति करेगा।

ये हेलीकॉप्टर नौसैनिक पोतों से संचालित किये जाने वाले अभियानों के दौरान होने वाले कार्यों को पूरा करने में सक्षम हैं। एएलएच एमके-III समुद्री और हवाई माध्यमों से समन्वित खोज, अवरोध क्षमताओं, तटीय सुरक्षा, खोज और बचाव कार्यों, चिकित्सा सहायता, फंसे हुए लोगों को निकालने तथा प्रदूषण प्रतिक्रिया मिशन आदि के लिए तटरक्षक बल की क्षमताओं में वृद्धि करेंगे।

मछली पकड़ने वाली नाव से पांच मछुआरों को बचाया भारतीय तटरक्षक बल ने

भारतीय तटरक्षक बल में उन्नत व् हल्के एमके-III हेलीकॉप्टर हुए शामिल

16 एएलएच एमके-III को भुवनेश्वर, पोरबंदर, कोच्चि और चेन्नई में चार तटरक्षक स्क्वाड्रनों में तैनात किया जाएगा। समुद्रतटीय राज्यों के साथ साझी समुद्री सीमाएं अवैध गतिविधियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं और ये क्षेत्र अक्सर चक्रवातों के लिए प्रवण होते हैं। शुरू किए गए ऑपरेशन के साथ ही ये स्क्वाड्रन निर्बाध निगरानी सुनिश्चित करेंगे और समुद्र में संकट में फंसे मछुआरों को सहायता प्रदान करेंगे।

जिन मुद्दों पर प्रदेश में कांग्रेस ने सरकार बनाई है उन्ही मुद्दों को नही निभा पा रही है-शर्मा

भारतीय तटरक्षक बल में उन्नत व् हल्के एमके-III हेलीकॉप्टर हुए शामिल

तटरक्षक महानिदेशक के नटराजन ने हाल के संयुक्त सफल अभियानों के लिए तटरक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, आईसीजी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए हमेशा की तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि, एएलएच एमके-III के शामिल होने से पोत जनित संचालन करने और विस्तारित पहुंच के साथ निगरानी कौशल को बढ़ाने की हमारी क्षमता में एक नया बदलाव आएगा। इस कार्यक्रम में एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन तथा रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।