Home छत्तीसगढ़ महासमुंद जिला वैक्सीनेशन के मामले में पूरे प्रदेश भर में अव्वल

महासमुंद जिला वैक्सीनेशन के मामले में पूरे प्रदेश भर में अव्वल

वैक्सीनेशन का 57 फ़ीसदी लक्ष्य हासिल करके एक रिकॉर्ड कायम किया

महासमुंद जिला वैक्सीनेशन के मामले में पूरे प्रदेश भर में अव्वल

महासमुंद-किसी भी संकट समस्या से निपटने के लिए महासमुंद ज़िले के नागरिकों की विशिष्ट पहचान बन रही है। प्राकृतिक आपदा,बाढ़ ,आँधी-तूफ़ान व महामारी के समय ज़िले के नागरिकों का योगदान शुरू से अग्रणी रहा है। आज जब 21 वी सदी की सबसे बड़ी त्रासदी कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी सामने आयी तो इसमें भी महासमुंद जिला के नागरिकों ने उत्पन्न संकट व समस्याओं का समाधान ढूँढने में मिशाल पेश कर रहे है है। पात्र नागरिक आगे आकर बढ़चढ़ कर वैक्सीनेशन करा रहे है। ताकि वे और उनके परिवार के साथ जनता भी सुरक्षित रहे।

शुक्रवार को महासमुन्द में 188 व् बलौदाबाजार जिला में 67 कोरोना मरीज की हुई पुष्ठी

प्रदेश में बेशक इन दिनों कुछ ज़िलो में कोविड-19 रोजाना आने वाले संक्रमण के मामले पूरे प्रदेश के आंकड़ों पर भी भारी पड़ रहे हैं, लेकिन संक्रमण के साथ जारी इस जंग में सभी ज़िले एक साथ खड़े है । जिला महासमुंद वैक्सीनेशन के मामले में भी पूरे प्रदेश भर में अव्वल स्थान पर आ चुका है। महज़ 1 मार्च से 1 अप्रैल (एक माह) के कालखंड में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन का 57 फ़ीसदी लक्ष्य हासिल करके एक रिकॉर्ड कायम किया गया है। ज़िले के पात्र नागरिकों ने वेक्सिनेशन कराने में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है । टीकाकरण के पात्र सभी नागरिकों जिनमें महिलायें भी शामिल है।

महासमुंद जिला वैक्सीनेशन के मामले में पूरे प्रदेश भर में अव्वल

जरूरतमंदों को राहत सामाग्री वितरित की कंटेंटमेंट जोन में संसदीय सचिव ने

सीएमओ महासमुंद डॉ एन.के. मंडपे ने बताया कि पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन में हम पहले नंबर पर है। अब तक वैक्सीनेशन के करीब 57 फीसदी लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। महासमुंद जिला में अब तक 116018 से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है । ज़िले की लक्षित जनसंख्या का कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत आधार मानकर आम जनता में से 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग और 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीज भी लाभ प्राप्त कर चुके हैं। जिला के बड़े अस्पताल के साथ-साथ आज 157 स्वास्थ्य उप केंद्रों में भी वैक्सीनेशन का काम जोरों पर चल रहा है ।टीकाकरण की बात करें तो बाग़बाहरा में 57 बसना में 71, महासमुंद में 47, पिथौरा में 61 और सरायपाली में 52 फीसदी लोगों ने आगे आए पूरे जिले की बात करें तो 57 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।

पात्र लोग वैक्सीनेशन ज़रूर कराएं: कलेक्टर

कलेक्टर डोमन सिंह ने पात्र लोगों से आह्वान किया है कि वह बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन कराएं, क्योंकि केवल मात्र वैक्सीनेशन ही कोविड-19 से हमें सुरक्षित रख सकती है.।उन्होंने लोगों से यह भी अपील की कि अभी संक्रमण का खतरा टला नहीं है, इसलिए वह ढिलाई बिल्कुल भी न बरतें, मास्क नियमित रूप से पहने, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें और इसके साथ ही समय-समय पर हाथों को साबुन से धोते रहें या फिर सैनिटाइज करते रहे। उन्होंने कहा कि गुरुवार 1 अप्रैल से सभी 45 वर्ष आयु वर्ग से अधिक के सामान्य लोगों को भी वैक्सीनेशन लगाने की शुरुआत हो गई है।इस अभियान के तहत भी जिला के स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। इस माह की सभी सरकारी छुट्टियों में टीकाकरण किया जाएगा। आज गुड फ्राईडे के अवकाश दिन भी टीकाकरण किया जा रहा है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/