Home देश पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश की बंगाल की खाड़ी पर बन रहा है कम दबाव...

पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश की बंगाल की खाड़ी पर बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र -IMD

Low pressure area-1

दिल्ली-भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय विशेष मौसम केंद्र/चक्रवात चेतावनी केंद्र के अनुसार ओडिशा तट के बंगाल की खाड़ी में उत्तर पश्चिम पर कम दबाव का क्षेत्र बना था जो पिछले छह घंटों के दौरान 24 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ गया और आज सुबह 23 अक्टूबर, 2020 को भारतीय समयानुसार 08:30 बजे 21.3 ° अक्षांश और देशांतर 88.4 ° ई, लगभग 50 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) और खेपुपरा (बांग्लादेश) से 200 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है।

इसके उत्तर- उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और पश्चिम बंगाल को पार करने और सुंदरवन के ऊपर सागर द्वीपों (पश्चिम बंगाल) और खेपुपारा (बांग्लादेश) के बीच निकटवर्ती बांग्लादेश के तटों को आज 23 अक्टूबर को करीब दोपहर में पार करने की संभावना है।

माँ बम्लेश्वरी की नगरी डोंगरगढ़ का नाम देश के पर्यटन नक्शे में हुआ शामिल

चेतावनी बारिश की चेतावनी (उत्तर-पूर्व राज्यों के लिए)

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, दक्षिण असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना। असम के शेष जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
24 अक्टूबर 2020: असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है

Low pressure area

 तूफान की चेतावनी

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी बंगाल खाड़ी के ऊपर 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की रफ्तार 65 किमी प्रति घंटे तक होगी। अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-ओडिशा तट से 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति 60 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है और अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

CG राज्य महिला आयोग ने दुर्ग जिले केे महिलाओं से संबंधित 55 मामले की सुनवाई

 समुद्र की स्थिति

समुद्र की स्थिति अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे मध्य खाड़ी में बहुत खराब रहेगी।
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों के साथ समुद्र की हालत बहुत खराब हो जाएगी।

 मछुआरों की चेतावनी

मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों पर और अगले 12 घंटों के दौरान ओडिशा तट से दूर न जाएं।

संवेदनशीलता, धैर्य के साथ करें व्यवहार-राज्यपाल आनंदी बेन

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com