Home छत्तीसगढ़ किसानों के लिए आफत बन कर आई आंधी-तूफान बारिश,नुकसान पर मुआवजा दे...

किसानों के लिए आफत बन कर आई आंधी-तूफान बारिश,नुकसान पर मुआवजा दे सरकार-मोनिका

भूपेश सरकार के पास किसानों के हित में एक भी कार्य योजना नहीँ है-भाजपा नेत्री मोनिका साहू

किसानों के लिए आफत बन कर आई आंधी-तूफान बारिश दे मुआवजा सरकार-मोनिका

अजित पुंज-बागबाहरा- प्रदेश में हाल ही में हुई तीन बार की तेज बारिश,आंधी- तूफान की मार ने किसानों को बेहद परेशान कर दिया है। इस बेमौसम आंधी तूफान व बारिश ने किसानों की करीब 50% फसल रबी की खेती नष्ट कर दी है।खेती पर आश्रित किसान खासे परेशान है और इस उम्मीद में है कि संकट की इस घड़ी में सरकार उन्हें मुआवजा देकर , आर्थिक जख्म पर मरहम लगाएगी।प्रदेश सरकार का कहना है कि बर्बाद फसलों का मुआयना किया जावेगा और नियमों के अनुसार मुआवजा अवश्य दिया जावेगा।

छत्तीसगढ़ में पिछले सप्ताह दो बार तेज बारिश आंधी तूफान का जबरदस्त दौर चला है। इसके पहले दौर को तो किसान झेल गए लेकिन पिछले तीन दिनों की लगातार बारिश ने किसानों के लिए आफत पैदा कर दी है। उनके खेतों में खड़ी फसल करीब 50% खेती नष्ट हो चुकी है।महासमुन्द जिले के हज़ारों गांव ऐसे हैं जंहा रबी की फसल कम ज्यादा खेती हो रही है।

दो से 18 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिये कोवैक्सीन के परीक्षण की मिली मंजूरी

किसानों के लिए आफत बन कर आई आंधी-तूफान बारिश दे मुआवजा सरकार-मोनिका

इनमें खल्लारी विधान सभा के गांजर, मुनगासेर, मोंगरपाली,खेमड़ा, कुसमी,साल्हेभाटा, टेमरी,नर्रा, परसूली, झिटकी,खट्टी, देवरी, कोमाखान,सम्हर, तेंदुकोना, बुन्देली,भुरकोनी, खल्लारी,सोरमसिंघी,खुसरूपाली,सुखरीडबरी ,गबोद , बोकरामुडा,जुनवानी,घुंचापाली ,पडकीपाली,बकमा, कसेकेरा,पचेड़ा,तुसदा, खूटेरी, मामाभाँचा, चरोदा, आमाकोनी,रैताल,खम्हरिया जैसे 200 गॉंवों हैं,जंहा रबी की खेती की जाती है।

जीविकोपार्जन का सहारा छिन चुके परिवारों को मिलेगा पाँच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन CMचौहान

किसानों के लिए आफत बन कर आई आंधी-तूफान बारिश दे मुआवजा सरकार-मोनिका

खल्लारी विस क्षेत्र की भाजपा जिला उपाध्यक्ष मोनिका दिलीप साहू,पूर्व जिला पंचायत सभापति, महिला बाल विकास ने फसलों के हुए नुकसान का मुआवजा प्रभावित किसानों को दिलाने की मांग की है। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन से मांग की है यदि फसलों के नुकसान का मुआवजा एक सप्ताह जे भीतर नहीं किया गया तो भाजपा व किसान संघ शांतिपूर्ण आंदोलन करेगा। मोनिका साहू ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि यदि किसानो को मुआवजे का भुगतान नही किया गया तो भाजपा आंदोलन करेगी।तो जनान्दोलन छेड़ दिया जावेगा। उन्होंने कहा कि इस सरकार के पास किसानों के हित में एक भी कार्य योजना नहीँ है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/