Home छत्तीसगढ़ किसान को नही मिली बेचीं गई धान की पूरी रकम, किया राइसमिलर...

किसान को नही मिली बेचीं गई धान की पूरी रकम, किया राइसमिलर की शिकायत 

सात दिवस के भीतर भुगतान नहीं होने पर किसानों के द्वारा किया जाएगा आंदोलन

किसान को नही मिली बेचीं गई धान की पूरी रकम, किया राइसमिलर की शिकायत

महासमुंद- ग्राम भटगांव  के कृषक पुरुषोत्तम साहू द्वारा बेची गई धान विक्रय की राशि राइसमिलर द्वारा नही दिए जाने की शिकायत मंडी सचिव, कलेक्टर , जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर को ज्ञापन दिया।

जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर द्वारा जारी ज्ञापन में सचिव कृषि उपज मंडी महासमुंद को लिखे पत्र में कहा है कि कृषक पुरुषोत्तम साहू पिता स्वर्गीय तेजू राम साहू निवासी ग्राम भटगांव पोस्ट नरतोरा तहसील व जिला महासमुंद का लिखित शिकायत पत्र में उल्लेख है उसके द्वारा वर्ष 2019-20  में अपने रबी फसल के धान को गुरु तेग बहादुर राइस मिल कोसरंगी के मालिक सन्नी लुनिया के पास 1,475/- एक हजार चार सौ पचहत्तर रुपए प्रति किवंटल की दर से विक्रय करने का सौदा तय किया था तथा धान विक्रय के 15 दिनों के भीतर राशि देने की स्थिति में 3% ब्याज देने की बात कही थी ।

अंततः राइसमिलरो को करना पड़ा राख की साफ-सफाई और वृक्षारोपण

किसान को नही मिली बेचीं गई धान की पूरी रकम, किया राइसमिलर की शिकायत

राइस मिल को कुर्की कराकर राशि भुगतान करने के लिए किसान मिले तहसीलदार से

कृषक के द्वारा 1500 एक हजार पांच सौ कट्टा धान लगभग 620 क्विंटल को 1,475/- एक हजार चार सौ पचहत्तर रुपए प्रति किवंटल की दर से 9,14,500/- नौ लाख चौदह हजार पांच सौ रुपए लगभग में विक्रय किया था, जिसमें से कृषक को 5,24,500/- पांच लाख चौबीस हजार रुपए का भुगतान किया गया, तथा शेष राशि के भुगतान करने के लिए एचडीएफ सी बैंक शाखा महासमुंद का दो चेक दिया गया था । उक्त दोनों चेक खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण अनादरित (disrespected)हो गया है ।

जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर ने मंडी सचिव से आग्रह किया है कि कृषक पुरुषोत्तम साहू के द्वारा धान विक्रय की शेष राशि 3,90,000 तीन लाख नब्बे हजार रुपए मय ब्याज सहित राइसमिलर से सात दिवस के भीतर भुगतान कराने की कृपा करेंगे ,भुगतान नहीं होने पर किसानों के द्वारा आंदोलन किया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी मंडी प्रशासन की होगी ।