Home क्राइम गबन मामले में बैंक लेखापाल के खिलाफ पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

गबन मामले में बैंक लेखापाल के खिलाफ पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

सूरज ने वटगन बैंक में मृत महिला के खाते से निकाले 1.5 लाख, परिजनों ने बैंक में की मौखिक शिकायत पर 3 करोड़ 45 लाख के गबन का हुआ खुलासा

गबन मामले में बैंक लेखापाल के खिलाफ पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

Balodabazar:- जिला सहकारी बैंक वटगन Batgan के लेखापाल सूरज साहू Suraj sahu द्वारा 3 करोड़ 23 लाख से अधिक राशि का गबन करने के मामले में पलारी पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर बुधवार को सूरज साहू के खिलाफ गबन का रिपोर्ट दर्ज कराने बैंक के अधिकारी पलारी Plari थाना पहुंचे। जिसमें नोडल अधिकारी अविनाश शर्मा और शाखा प्रबंधक पहलाद पटेल वटगन ने सीईओ एस के जोशी जिला सहकारी बैंक रायपुर के आदेश और जांच रिपोर्ट के साथ पलारी थाना पहुंचे।

अपराध दर्ज

दस्तावेजों का परीक्षण के बाद थाना प्रभारी उमेश वर्मा Umesh Varma ने उक्त गबन के मामले में अपराध दर्ज कर लिया है। वही सूरज साहू के खिलाफ एक और अपराध बलौदाबाजार थाने में अलग से दर्ज होगा क्योंकि करीब 21लाख से अधिक राशि सूरज साहू ने बलौदाबाजार शाखा से गबन किया था। इसकी रिपोर्ट अलग से संबंधित थाना बलौदाबाजार में दर्ज कराया जाएगा।

गबन मामले में बैंक लेखापाल के खिलाफ पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

मृतक के खाते से निकाला रुपए

मृत महिला के खाते से 1.5 लाख रुपए निकाले सूरज तो खुल गई त तो 3 करोड़ 45 लाख के गबन का राज बड़े दिलचस्प तरीके से खुला,आरोपी लेखापाल ने जब अपने ही बैंक की मृत महिला बैसाखिन बाई गेंडरे के खाता क्रमांक 624046114649 13 मई 2022को एक लाख और एक माह बाद 14जून2022को 4900इस तरह दो बार पैसा निकाल लिया जिसका मैसेज जब घर के मोबाईल पर गया तो घर के लोगो ने इसकी जानकारी लेने बैंक पहुंचे जहां पर शाखा प्रबंधक को फोन में आए बैंक के मैसेज को दिखाते हुए बताया की उसकी मां की मौत हो चुकी है।और उनके खाते से दो बार पैसा निकाल दिया गया।

मैसेज को देखकर शाखा प्रबंधक भी आवक रह गया और इसकी जांच की तो उनके ही बैंक के लेखापाल सूरज साहू द्वारा उक्त राशि निकालने की पुष्टि हो गई। जिसके बाद पटेल ने सूरज को उक्त राशि तत्काल उपभोक्ता के खाते में जमा करने का निर्देश दिया। जिस पर सूरज ने अधिकारी को गुमराह करते हुए वापस बैंक के अन्य खाते से उपभोक्ता के खाते में पैसा डाल दिया।

गबन मामले में बैंक लेखापाल के खिलाफ पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

प्रारंभिक जांच मे मिली गड़बड़ी

इस बात की जानकारी प्रबंधक को हुआ तो उन्होंने बैंक के अन्य खाते की प्रारंभिक जांच किया जिसमें बड़ी गडबडी सामने आया तब इसकी सूचना उन्होंने मुख्यालय को देकर इसकी जांच कराई जिसमें आरोपी लेखापाल ने चार साल में बैंक को लगभग 3 करोड़ 45 लाख रुपए बैंक को चुना लगा चुका था। जिसमे 3 करोड़ 23 लाख वटगन बैंक तो 21लाख से अधिक बलौदा बाजार ब्रांच से गबन किया है।

जांच कर जल्द कार्यवाही

इस संबध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीताम्बर पटेल ने कहा कि जिला सहकारी बैंक वटगन के लेखापाल प्रभारी शाखा प्रबंधक सूरज साहू के खिलाफ करीब 3करोड़ 23 लाख रुपए का बैंक के पैसों को गबन करने का मामला है। पुलिस थाना में दर्ज किया गया है अब इसकी जांच कर जल्द कार्यवाही की जाएगी।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द