मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग इलाकों में चलने की संभावना शीत लहर

तमिलनाडु और दक्षिण केरल को छोड़कर देश के मैदानी इलाकों के प्रमुख हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है

मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग इलाकों में चलने की संभावना शीत लहर

दिल्ली-भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार 24 से 30 दिसंबर, 2020 तक देश के इन इलाकों में बारिश दर्ज की जा सकती है 26 तारीख से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में काफी भारी बारिश / बर्फबारी हो सकती है ।

बारिश / बर्फबारी की संभावना

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में छिटपुट बारिश / बर्फबारी हो सकती है। उत्तर-पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 27-28 दिसंबर, 2020 के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के समीपवर्ती मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है ।

दूसरे सप्ताह के दौरान पूर्व से चलने वाली हवाओं के कारण तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में बारिश होने की संभावना है। कुल मिलाकर, तमिलनाडु और दक्षिण केरल को छोड़कर देश के मैदानी इलाकों के प्रमुख हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है जो पहले सप्ताह के दौरान सामान्य से नीचे हो सकती है। पहले सप्ताह के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सामान्य बारिश / बर्फबारी होने की संभावना है ।

मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग इलाकों में चलने की संभावना शीत लहर

दूसरे सप्ताह 31 दिसंबर 2020 से 6 जनवरी, 2021के लिए बारिश इस स्थानों पर हो सकती है  मध्य भारत और उत्तरी मैदानी इलाकों में नमी की वजह से दूसरे सप्ताह के बाद बारिश होने की संभावना है। दूसरे सप्ताह के दौरान तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप द्वीपों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। दूसरे सप्ताह के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और भारत के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाको में सामान्य बारिश / हिमपात होने की संभावना है।

तापमान मध्य भारत और पूर्वोत्तर राज्यों

पहले और दूसरे सप्ताह के लिए तापमान-कोहरा 24 दिसंबर 2020-6 जनवरी 2021 तक इस तरह से रहेगा । पहले सप्ताह के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा देश के प्रमुख हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1-3 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है। पूर्वोत्तर राज्यों में पहले सप्ताह के दौरान तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। पहले सप्ताह के मध्य में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर चलने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर चलने की संभावना है।

दूसरे सप्ताह के दौरान मध्य भारत और पूर्वोत्तर राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है। हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत और बिहार का तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने की संभावना है। दूसरे सप्ताह के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ के आसपास के इलाकों में तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना है और सप्ताह के मध्य में उत्तर पश्चिम भारत में जगहों पर शीतलहर चल सकती है। दूसरे सप्ताह के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत पहले सप्ताह की तुलना में तापमान में वृद्धि होगी।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp- FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

Twitter –DNS11502659

Facebook –dailynewsservices