Home देश भारत में चंद्रोदय के तत्काल बाद ग्रहण,देश के कुछ हिस्सों में देगा...

भारत में चंद्रोदय के तत्काल बाद ग्रहण,देश के कुछ हिस्सों में देगा दिखाई

दक्षिण अमरीका, उत्तर अमरीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्टिका, प्रशांत महासागर तथा हिंद महासागर के क्षेत्रों में दिखाई देगा

भारत में चंद्रोदय के तत्काल बाद ग्रहण,देश के कुछ हिस्सों में देगा दिखाई
fail foto

दिल्ली-26 मई 2021 (5 ज्येष्ठ, शक संवत 1943) को पूर्ण चंद्र ग्रहण घटित होगा । भारत में चंद्रोदय के तत्काल बाद ग्रहण की आंशिक प्रावस्था का अंत अल्प अवधि के लिए भारत के उत्तर पूर्वी हिस्सों (सिक्किम को छोड़कर), पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओड़िशा के कुछ तटीय भागों तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह से दिखाई देगा ।

21 जून को अग्नि-वलयाकार सूर्यग्रहण जानिए देश में यह कंहा-कंहा किस समय दिखेगा

यह ग्रहण दक्षिण अमरीका, उत्तर अमरीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्टिका, प्रशांत महासागर तथा हिंद महासागर के क्षेत्रों में दिखाई देगा । ग्रहण की आंशिक प्रावस्था का प्रारम्भ भारतीय मानक समय अनुसार घं.15 मि.15 पर होगा । ग्रहण की पूर्णावस्था अनुसार घं. 16 मि. 39 पर आरम्भ होगी । ग्रहण की पूर्णावस्था का अंत घं. 16 मि. 58 पर होगा तथा इसकी आंशिक प्रावस्था का अंत भारतीय मानक समय अनुसार घं. 18 मि. 23 पर होगा ।

19 नवम्बर 2021 को घटित होने वाला अगला चंद्र ग्रहण भारत में दृश्य होगा । यह एक आंशिक चंद्र ग्रहण होगा जिसकी आंशिक प्रावस्था का अंत चंद्रोदय के तत्काल उपरांत अल्प अवधि के लिए अरुणांचल प्रदेश और असम के सुदूर उत्तर पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा ।

इसरो ने सफलतापूर्वक PSLV-C51 को किया लॉन्च इसके साथ गए 18 अन्य उपग्रह

चंद्र ग्रहण पूर्णिमा को घटित होता है जब पृथ्वी सूर्य एवं चंद्रमा के बीच आ जाती है तथा ये तीनों एक सीधी रेखा में अवस्थित रहते हैं । पूर्ण चंद्र ग्रहण तब घटित होता है जब पूरा चंद्रमा पृथ्वी की प्रच्छाया से आवृत हो जाता है तथा आंशिक चंद्र ग्रहण तब घटित होता है जब चंद्रमा का एक हिस्सा ही पृथ्वी की प्रच्छाया से ढक पाता है ।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/