Home देश भारत निश्चित रूप से सभी के प्रयासों से कोविड के खिलाफ लड़ाई...

भारत निश्चित रूप से सभी के प्रयासों से कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल रहेगा-PM मोदी

मेड इन इंडिया के टीके पूरी दुनिया में अपनी श्रेष्ठता साबित कर रहे हैं। Made in India vaccines are proving their superiority all over the world.

दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि भारत निश्चित रूप से सभी के प्रयासों से कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल रहेगा। वे आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिये देश के सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ देश में कोविड की स्थिति और इसके संक्रमण को रोकने के लिए किये गए उपायों की समीक्षा कर रहे थे।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत पिछले सौ साल में आई सबसे बड़ी महामारी के साथ लगातार तीसरे वर्ष जूझ रहा है। इसमें सफलता हासिल करने का एकमात्र रास्‍ता कड़ी मेहनत है, और जीत ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने कहा, ओमाइक्रोन को लेकर पहले का संशय अब धीरे-धीरे दूर हो रहा है। उन्होंने कहा कि ओमाइक्रोन वैरिएंट पिछले वैरिएंट की तुलना में कई गुना तेज गति से लोगों को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने लोगों से सतर्क और सावधान रहने को कहा और इस बात पर जोर दिया कि दहशत की स्थिति पैदा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस त्योहारी सीजन में लोगों और प्रशासन की सतर्कता कम नहीं होनी चाहिए। इन सभी प्रयास से भारत निश्चित रूप से कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली बार केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अपनाया गया एहतियाती, सक्रिय और सामूहिक दृष्टिकोण इस बार भी जीत का मंत्र है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को यथासंभव नियंत्रित किया जाना चाहिए। मेड इन इंडिया के टीके पूरी दुनिया में अपनी श्रेष्ठता साबित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी के लिए गर्व की बात है कि आज भारत में लगभग 92 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल गई है। दूसरी खुराक भी 70 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। दस दिनों के भीतर, देश में लगभग 3 करोड़ किशोरों का टीकाकरण भी हो चुका है।

भारत COVID -19 के टीके लगाने के मामले में बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश

भारत निश्चित रूप से सभी के प्रयासों से कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल रहेगा-PM
fail foto

प्रदेश के सभी राजकीय, निजी विश्वविद्यालयों व् महाविद्यालयों के लिए दिशा-निर्देश जारी

उन्होंने कहा कि यह इस चुनौती से निपटने के लिए भारत की क्षमता और तैयारियों को दर्शाता है। उन्होंने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए हर घर दस्तक अभियान को तेज करने पर भी बल दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए जितनी जल्दी एहतियाती टीके लगा दिए जाएंगे, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की क्षमता उतनी ही अधिक बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्थानीय स्‍तर संक्रमण को नियंत्रित करने पर ध्यान देना बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि आम लोगों की आजीविका और आर्थिक गतिविधियों को कम से कम नुकसान होना चाहिए और अर्थव्यवस्था की गति को बनाए रखा जाना चाहिए।

बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री ने देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा की और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए उपायों का जायजा लिया। आज की बैठक ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण देश में कोविड के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच बैठक आयोजित की गई थी।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द

 

Translate »