Home खास खबर विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा : फूलरथ प्रचालन 18 से 23 अक्टूबर तक

विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा : फूलरथ प्रचालन 18 से 23 अक्टूबर तक

baster
फाइल फोटो

 रायपुर:विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा में इस वर्ष कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सामाजिक दूरी के साथ फूलरथ को जगदलपुर के गोल बाजार में 18 से 23 अक्टूबर 2020 तक प्रचालन का निर्णय लिया गया है। परिक्रमा हेतु रथ खींचने के लिए जगदलपुर तहसील के 32 ग्रामों तथा तोकापाल तहसील के 4 ग्रामों के व्यक्ति स्थ प्रचालन के लिए आते है। रथ प्रचालन के लिए 36 गांवो से लगभग 400 श्रद्धालु शामिल होंगे। प्रत्येक गांव से 15 व्यक्ति लाने का लक्ष्य है.

रथ प्रचालन के लिए युवा श्रद्धालुओं को चिंहित किए जाने के लिए सम्बंधित ग्रामों के पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव और कोटवारों का दल गठित किया गया है। जो 14 अक्टूबर 2020 को सांय 4.00 बजे तक रथ प्रचालन हेतु युवा श्रद्धालुओं को चिंहित कर अनुविभागीय दण्डाधिकारी, जगदलपुर को सूचित करेंगें। रथ प्रचालन करने वालों को दो दिनों तक होम आइसोलेसन में रखा जाएगा

इस वर्ष रथ प्रचालन करने वालों को ग्रामवार चिंहित करके पास प्रदाय दिया जाएगा। पासधारी व्यक्ति का ही प्रतिदिन रथ परिचालन में सहभागिता होगी। चिंहित व्यक्ति को रथ खीचने की समयावधि में अपने गृह निवास जाने की अनुमति नही होगी। उन्हें निर्धारित आवासीय परिसर में रूकना अनिवार्य होगा। उन्हें समिति की ओर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, जगदलपुर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com