Home छत्तीसगढ़ आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति लोगों में और ज्यादा जागरूकता बढ़ रही :...

आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति लोगों में और ज्यादा जागरूकता बढ़ रही : डॉ. पल्लवी

विभिन्न व्याधियों से पीड़ित लगभग डेढ़ सौ ज्यादा लोगों का किया गया उपचार, निःशुल्क औषधि वितरित

आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही : डॉ. पल्लवी

महासमुंद:-आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति लोगों में और ज्यादा जागरूकता बढ़ रही है। उक्त बाते डॉ. पल्लवी क्षीरसागर ने श्री श्रेयन आयुर्वेद व पंचकर्म चिकित्सालय रायपुर के तत्वाधान में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन के दौरान कही।

इस शिविर में 150 से ज्यादा विभिन्न व्याधियों का उपचार एवं चिकित्कीय परामर्श व निःशुल्क औषधियां देकर लाभान्वित किया गया। शिविर महासमुंद शहर के स्वाध्याय भवन में आयोजित हुआ। संस्था की संचालक डॉ. पल्लवी क्षीरसागर ने बताया कि शिविर में वात रोग, चर्म रोग, स्त्री रोग के अलावा पेट जोड़ों में दर्द आदि अन्य जटिल रोगों का परीक्षण एवं उसका उपचार अनुभवी चिकित्सकों डॉ. यशवंत चंद्राकर, डॉ. अंकुर कदम और डॉ. शीतल कदम द्वारा किया गया।

विभिन्न रोगों से पीड़ित लोगों को स्वस्थ जीवन शैली, आयुर्वेदिक औषधि चिकित्सा एवं घरेलू उपचार के बारे में जानकारी देते हुए औषधीय पौधों के बारे में भी अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे लोगों में आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। लोग आयुर्वेदिक औषधियों लेना पसंद कर रहें हैं। कोरोना काल के बाद इसमें और ज्यादा इजाफा हुआ है और लोगों को काफी फायदा हुआ है।

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश बने संजय कुमार जायसवाल

आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही : डॉ. पल्लवी

औषधीय गुणों से भरपूर है आपकी रसोई का अजवाइन-

डॉ. पल्लवी ने बताया कि शिविर में महासमुंद में बच्चों को स्वर्णप्राशन का लाभ देने यह पहला शिविर है। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्वर्णप्राशन को महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे बच्चों के शारीरिक व बौद्धिक विकास को भी बढ़ावा मिलता है। शिविर में लगभग 60 बच्चों को पहली खुराक दी गई।

यह खुराक पुष्य नक्षत्र में दिया जाता है। जो महीने में एक बार आता है। शिविर में 10 वर्ष के लक्ष्य, 12 साल के अभिनीति साहू और राघव ने स्वर्णप्राशन का पहला खुराक लिया। वहीं क्लब पारा निवासी कुंती देवांगन अपने दो नातियों के साथ शिविर में पहुंची उन्होंने भी बच्चों को स्वर्णप्राशन करवाया उन्होंने बताया कि इस तरह का शिविर यहां पहली बार लगा है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द