Home छत्तीसगढ़ मेडिकल कॉलेज में Second Year की कक्षाओं के लिए मिली अनुमति

मेडिकल कॉलेज में Second Year की कक्षाओं के लिए मिली अनुमति

स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर भूपेश सरकार प्रयासरत-संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर

भाजपा राज में लेडी डाॅक्टर व नर्सों की सुरक्षा भगवान भरोसे: विनोद चंद्राकर

महासमुन्द:- मेडिकल कॉलेज में Second Year की कक्षाओं के संचालन के लिए नेशनल मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया ने अनुमति दे दी है। Second Year में 100 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। संसदीय सचिव विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने कहा कि मेडिकल कॉलेज महासमुन्द में लगातार सुविधाओं का विस्तार हो रहा है और एनएमसी के नार्म्स को पूरा किया जा रहा है। जिसके मद्देनजर दूसरे सत्र के संचालन की अनुमति दी है।

गौरतलब है कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं को लेकर संसदीय सचिव  शुरू से शासन-प्रशासन का ध्यानाकर्षित कराते रहे हैं। इसी का परिणाम रहा कि विधानसभा क्षेत्र महासमुंद में मेडिकल कालेज की सौगात मिल सकी। इधर नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा मेडिकल कॉलेज को भेजे गए पत्र में मेडिकल मूल्याकंन और रेटिंग बोर्ड के नवीनीकरण के लिए अनुमोदन दिया गया है। जिसके तहत शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में द्वितीय सत्र में प्रवेश के अनुमति दी गई है।

एनएमसी से मिला पत्र

इस संबंध में संसदीय सचिव ने महासमुंद मेडिकल कॉलेज के एनएमसी के नोडल अधिकारी प्रो अलखराम वर्मा से जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि एनएमसी से 9 जून को हो इस आशय का पत्र मिला है। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व बेहतर सुविधाओं के मद्देनजर सौ विद्यार्थियों के प्रवेश की अनुमति है।

यहां यह बताना लाजिमी होगा कि बीते साल एनएमसी के नार्म्स को पूरा कराने संसदीय सचिव चंद्राकर लगातार मानीटरिंग करने के साथ ही मेडिकल कालेज प्रबंधन के संर्पक में रहे। कालेज में सेटअप के साथ ही मेडिकल कालेज के विद्यार्थियों के प्रशिक्षण के लिए राज्य शासन की ओर हास्पिटल का निर्धारण भी उनके अथक प्रयास के बाद किया गया।

कॉलेज भवन के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर 

नार्म्स को लेकर कालेज प्रबंधन से लगातार संपर्क कर आवश्यक तैयारियां कराई गई। जिससे मेडिकल कालेज महासमुंद को एनएमसी के नार्म्स के मुताबिक आवश्यक संसाधन मुहैया कराने की पहल की गई। चाहे मेडिकल कॉलेज में ई लाइब्रेरी की व्यवस्था कराने हो या फिर विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था। वहीं स्थाई कॉलेज भवन के लिए सीजीएमएससी के माध्यम से टेंडर की प्रक्रिया प्रगति पर है।

संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने कहा कि कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। Second Year की कक्षाएं संचालन की अनुमति मिलने से मेडिकल की शिक्षा के साथ ही मरीजों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द