Home Uncategorized सुवा व राउत नाचा प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को हाईस्कूल मैदान में

सुवा व राउत नाचा प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को हाईस्कूल मैदान में

सुवा व राउत नाचा प्रतियोगिता के  तैयारी में जुटे आयोजन समिति के सदस्य

सुवा व राउत नाचा प्रतियोगिता 30 अक्टूबर से
file foto

Mahasamund :-छत्तीसगढ़ की चिन्हारी सुवा और राउत नाचा को मंच प्रदान करने की सोच के साथ संसदीय सचिव   विनोद चंद्राकर की पहल पर 30 अक्टूबर से महासमुंद जिला मुख्यालय में लोक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को सफल बनाने समिति के पदाधिकारी व सदस्य तैयारी में जुटे हैं।

आयोजन समिति की नगरपालिका अध्यक्ष राशि महिलांग, दाउलाल चंद्राकर, संजय शर्मा, अजय थवाईत, कमल प्रजापति व तारिणी चंद्राकर, लता कैलाश चंद्राकर ने जानकारी देते हुए बताया कि सुवा व राउत नाचा प्रतियोगिता का आयोजन 30 व 31 अक्टूबर को शहर के हाईस्कूल मैदान में आयोजित किया गया है। संसदीय सचिव की पहल पर यह आयोजन का दूसरा साल है। पिछले साल आयोजित प्रतियोगिता का अच्छा प्रतिसाद मिला था। जिसके मद्देनजर फिर से इस साल छत्तीसगढ़ चिन्हारी को मंच प्रदान करने लोक महोत्सव का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

महासमुंद पुलिस की जुआड़ियों पर बड़ी कार्रवाई,5 जुआरियों के पास से 30,720 रूपयें किया गया जप्त

प्रथम दिन मुख्य मार्ग पर मड़ाई नृत्य की झांकी निकाली जाएगी। जिसमें प्रतिभागी दल शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि सुआ एवं राउत नाचा प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम पुरस्कार 21 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार पंद्रह हजार रूपए, तृतीय पुरस्कार दस हजार रूपए व प्रत्येक मंडली को पंद्रह सौ रूपए सम्मान राशि दी जाएगी।

संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परम्परा में घुले-मिले हुये हैं। समय के साथ हाशिये पर जाती यहां की परम्परा और विरासत कों सहेजने से लेकर तीज-त्यौहारों को पुनर्जीवित करने हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। हरेली-तीजा-पोरा सहित अन्य पर्व पर विशेष आयोजन कर जनता को अपनी संस्कृति से जुड़े रहने का संदेश देने के साथ ही मड़ई मेला का आयोजन और महत्वपूर्ण तीज-त्यौहारों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर सभी को अपने पर्व से जुड़े रहने का अवसर दिया गया है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द