Home छत्तीसगढ़ देश विकास में करदाताओं के योगदान पर किया गया सेमिनार का आयोजन

देश विकास में करदाताओं के योगदान पर किया गया सेमिनार का आयोजन

कार्यक्रम मे व्यापारियों एवं टैक्स प्रैक्टिशनर्स द्वारा अपने अनुभव एवं शंकाएं साझा की Traders and Tax Practitioners shared their experiences and doubts in the program

देश विकास में करदाताओं के योगदान पर किया गया सेमिनार का आयोजन

महासमुंद-आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कर संग्रहण एवं देश विकास में करदाताओं का योगदान विषय पर एक सेमिनार का आयोजन आयकर विभाग महासमुंद द्वारा 02 मार्च को रिवरडेल वर्ल्ड स्कूल मे किया गया ।

उक्त सेमिनार के मुख्य अतिथि अपर आयकर आयुक्त रेंज.1 रायपुर श्रवण कुमार मीणा आयकर अधिकारी जगदलपुर एसपी मलिक विशिष्ट अतिथि थे । इस सेमिनार में मंचासीन तारा अग्रवाल वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट महासमुंद द्वारा आयकर अधिनियम मे किए गए विभिन्न संशोधनो एवं कर निर्धारण की नई प्रक्रिया की जानकारी दी गई ।

आयकर अधिकारी महासमुंद प्रेम कुमार के द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि विभाग द्वारा करदाताओं के सभी समस्याओं का निपटान समय से किया जा रहा है और किसी भी राष्ट्र की शासन व्यवस्था का मूल वहां की कर व्यवस्था ही होती है एवं निवेदन किया गया कि करदाता कर का भुगतान नियत समय पर किया करें ।

लोकतंत्र में मतदान का महत्व विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का हुआ आयोजन

देश विकास में करदाताओं के योगदान पर किया गया सेमिनार का आयोजन

आयकर आयुक्त एसणके मीणा ने अपने संबोधन में आयकर विभाग द्वारा करदाताओं के लिए बड़े पैमाने पर किए जा रहे सुधारों के बारे में बताया और कहा कि विभाग करदाताओं से अपेक्षा करता है कि वे अपनी आय पर ईमानदारी से कर अदा करें और देश निर्माण व् देश विकास में अपने इस महत्वपूर्ण योगदान पर गर्व करें।

उन्होंने बताया कि आयकर विभाग द्वारा जो भी कर संग्रहण किया जाता है वह राशि सरकार द्वारा देश विकास की विभिन्न योजनाओं पर खर्च की जाती है । आपके द्वारा अदा किये गए आयकर से ही देश तरक्की कर सकता है । आयकर विभाग के पास लोगों द्वारा किए जाने वाले सभी प्रकार के संव्यवहारो की जानकारी है परन्तु विभाग करदाताओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही नहीं करना चाहता। विभाग अपेक्षा रखता है कि करदाता स्वयं ईमानदारी से आयकर जमा करें ।

आयकर विभाग 7 जून, 2021 को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल करेगा लांच

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि यदि करदाताओं को अपने प्रकरण के संबंध में किसी भी प्रकार की कठिनाई यदि होती है तो उनके सुनवाई के लिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आयकर विभाग सभी करदाताओं को उचित सम्मान देता है एवं उन्हें समुचित सुविधा भी प्रदान करता है । आयकर में हुए बदलाव किस प्रकार से लाभदायक होंगे इसकी पूरी जानकारी उन्होंने सेमीनार के माध्यम से दी।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महासमुंद, बागबाहरा, बसना, पिथौरा एवं सरायपाली तथा जिले के अन्य विभिन्न स्थानों से व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी एवं सदस्यगण टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्य एवं प्रबुद्धजन उपस्थित थे । कार्यक्रम मे व्यापारियों एवं टैक्स प्रैक्टिशनर्स द्वारा अपने अनुभव एवं शंकाएं साझा की गई।

उज्जैन शहर महाशिवरात्रि के पावन पर्व में दीप प्रज्जवलन का बनाया नया रिकार्ड

देश विकास में करदाताओं के योगदान पर किया गया सेमिनार का आयोजन

जयनारायण अग्रवाल बसना एवं पारस चोपड़ा द्वारा कोई टैक्स जमा ना करने वाले व्यक्तियों को टैक्स से दायरे में लाने का सुझाव दिया गया।  राजकुमार जैन बागबाहरा द्वारा टैक्स प्रक्रियाओं को जटिल से सुगम बनाने का सुझाव दिया ।  जय कुमार खत्री वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट महासमुंद ने आयकर विभाग द्वारा आसान की गई प्रक्रिया पर विचार व्यक्त किये ।

अभिषेक अग्रवाल ने यह सुझाव दिया गया कि जिन करदाताओं ने लम्बे समय तक ईमानदारी से कर जमा किया है उनके लिए सरकार द्वारा वृद्धावस्था में जीवन यापन हेतु मासिक धनराशि प्रदान की जानी चाहिए सरकार से ऐसी अपेक्षा है ।एसके मीणा द्वारा आश्वासन दिया गया कि विभाग उपरोक्त सुझावों पर अमल करने हेतु प्रतिबद्ध है एवं उचित माध्यम के द्वारा विभाग के वरिष्ट अधिकारियों तक इन भावनाओं को रखा जाएगा ।

कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन आयकर अधिकारी महासमुंद प्रेम कुमार द्वारा किया गया एवं मंच संचालन  धीरज सिंह आयकर निरीक्षक द्वारा किया गया । कार्यक्रम के लिए कर सहायक अभय प्रताप सिंह  व्  रिवरडेल स्कूल प्रशासन का योगदान रहा।

 

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द