Home छत्तीसगढ़ युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत छात्रों ने NEET & JEE में हासिल...

युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत छात्रों ने NEET & JEE में हासिल की सफलता

JEEMains2021 की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और 27 जुलाई से 2 अगस्त, 2021 तक
फाइल फोटो

रायपुर-मुख्यमंत्री युवा कैरियर निर्माण योजना के तहत् मेडिकल एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालियों में प्रवेश के लिए निःशुल्क कोचिंग ले रहे बिलासपुर जिले के अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के ड्रॉपर विद्यार्थियों ने इस वर्ष नीट और जेईई परीक्षाओं में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है।

जिले के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए 68 विद्यार्थियों ने नीट परीक्षा क्वालीफाई किया है वहीं जेईई मेन्स परीक्षा में 8 और जेईई एडवांस परीक्षा में 4 विद्यार्थी क्वालीफाई हुए। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जो डॉक्टर एवं इंजीनियर बनकर अपने सपनों को पूरा करना चाहते है, लेकिन गरीबी की वजह से वे अच्छे कोचिंग संस्थाओं में प्रवेश नहीं ले पाते है उनके लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मुख्यमंत्री युवा कैरियर निर्माण योजनांतर्गत निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है।

तीन महीने के बाद covid-19 के पहली बार नए मामले 50,000 से रहे कम

NEET & JEE
फ़ाइल् फोटो

भारतीय जूडो खिलाड़ियों ने मुलाकात की केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू से

वर्ष 2020 की नीट परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग लेने वाले बिलासपुर के अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के 83 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी, जिनमें 68 विद्यार्थी क्वालीफाईड हुये। इनमें से 29 विद्यार्थियों की रैकिंग के आधार पर उनका शासकीय मेडिकल एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश अपेक्षित है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिथौरा कार्यरत कर्मचारी का हार्ट अटैक से मौत

इसी तरह 13 विद्यार्थी जो इंजीनियरिंग के लिए निःशुल्क कोचिंग ले रहे थे उनमें से 8 विद्यार्थियों ने जेईई मेन्स परीक्षा में क्वालीफाई किया है। इनमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के 5 और अुनसूचित जाति वर्ग के 3 विद्यार्थी शामिल है। जेईई एडवांस परीक्षा में 6 विद्यार्थी शामिल हुये जिनमें से 4 विद्यार्थी क्वालीफाई हुए। इनमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के  3 और अनुसूचित जाति वर्ग का 1 विद्यार्थी शामिल है।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com