Home देश ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20...

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20 लोग संक्रमित

सक्रिय कोरोनावायरस की संख्या में निरंतर कमी आ रही है

0
75
COVID टीकाकरण का आंकड़ा हासिल करने वाला दुनिया का सबसे तेज देश बना भारत

दिल्ली-ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें पहले संक्रमित पाए गए छः लोग भी शामिल हैं,जिन्हें देश की विशिष्ट प्रयोगशालाओं (निम्हान्स बेंगलुरु में 3, सीसीएमबी हैदराबाद में 2 और एनआईवी पुणे में 1) में जांच और उपचार हेतु भर्ती कराया गया है। 107 नमूनों की 10 प्रयोगशाला में जांच की गई जिनका विवरण नीचे दिए गए टेबल में प्रदर्शित किया गया है।

 किए जा रहे है परामर्श

नए वायरस को देखते हुए भारत सरकार ने इसके जिनोम सीक्वेंसिंग हेतु इंसाकॉग(भारतीय सार्स सीओवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टीयम) का गठन किया है जिसमें विशिष्ट प्रयोगशालाएं(एनआईबीएमजी कोलकाता, आईएलएस भुवनेश्वर, एनआईवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएमबी हैदराबाद, सीडीएफडी हैदराबाद, इनस्टेम बेंगलुरु,निम्हान्स बेंगलुरु, आईजीआईबी दिल्ली और एनसीडीसी दिल्ली शामिल हैं।

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20 लोग संक्रमित

स्थिति पर गंभीरता से निगरानी रखी जा रही है और नए वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान करने, कंटेनमेंट और संभावित नए वायरस से संक्रमित के सैंपल इकट्ठा करने तथा उसे इंसाकॉगके लिए चिन्हित प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए राज्यों को नियमित रूप से परामर्श जारी किए जा रहे हैं।

स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक

इस बीच भारत में बीते 33 दिनों से हर दिन स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या नए सामने आने वाले मामलों से ज्यादा है। पिछले 24 घंटों में 20,549 लोग कोविड-19से पॉज़िटिव पाए गए जबकि इस दौरान 26,572 लोग स्वस्थ हुए। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक होने के चलते देश में सक्रिय कोविड-19 मरीजों की संख्या निरंतर कम हो रही है।

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20 लोग संक्रमित

आज तक भारत में कुल 98,34,141 कोरोना वायरस रोगी स्वस्थ हो चुके हैं जोकि विश्व में सबसे अधिक है। स्वस्थ होने की दर भी बढ़ते हुए लगभग 96 प्रतिशत (95.99 प्रतिशत) के स्तर पर पहुंच गई है। इसके चलते सक्रिय मामलों और स्वस्थ होने वालों की संख्या में अंतर(95,71,869) लगातार बढ़ता जा रहा है।

भारत में इस समय सक्रिय कोविड-19 की संख्या 2,62,272 है जो कि भारत में कुल संक्रमित हुए मरीजों का मात्र 2.56 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान स्वस्थ हुए लोगों की संख्या नए मामलों की संख्या से 6,309अधिक है।

विश्व स्तर पर तुलना करने से यह पता चलता है कि प्रति दस लाख आबादी पर कोविड-19 की संख्या भारत में न्यूनतम स्तर (7,423) पर है। रूस, इटली, ब्रिटेन, ब्राजील, फ्रांस और अमरिका दुनिया के उन देशों में हैं जहां प्रति दस लाख आबादी कोविड-19 मामलों की संख्या सबसे अधिक है।

 

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp- FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

Twitter –DNS11502659

Facebook –dailynewsservices