15 लाख किसानों को मिलेंगे फसल बीमा के 2990 करोड़ अगले सप्ताह तक -मुख्यमंत्री चौहान

 भोपाल-मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के 15 लाख किसानों को फसल बीमा की कुल 2990 करोड़ की बीमा राशि अगले सप्ताह तक प्राप्त हो जाएगी।  यह राशि सीधे उनके खातों में आ जाएगी। मुख्यमंत्री आज मंत्रालय में कृषि विभाग की बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव कृषि अजीत केसरी एवं अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

यह भी पढ़े;-शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार,पाँच मंत्रियों ने ली शपथ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने खरीफ एवं रबी फसलों के लिए सरकार द्वारा देय प्रीमियम 22 सौ करोड़ का भुगतान नहीं किया था। इसके कारण किसानों को फसल बीमा का लाभ नहीं मिला।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमने सरकार बनते ही मार्च माह में बीमा कंपनियों की यह राशि जारी कर दी, जिससे अब किसानों को फसल बीमा राशि प्राप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़े;-15वें वित्त आयोग की सलाहकार परिषद की बैठक 23-24 अप्रैल को

बैठक में प्रमुख सचिव कृषि ने बताया कि सरकार द्वारा खरीफ वर्ष 2018 तथा रबी वर्ष 2018-19 की फसल बीमा के प्रीमियम की राशि बीमा कंपनियों को जारी कर दी गई है। अब इन वर्षों की फसल बीमा की राशि किसानों को प्राप्त हो जाएगी। बैठक में बताया गया कि खरीफ 2018 में प्रदेश के 35 लाख किसानों द्वारा फसलों का बीमा कराया गया था, उनमें से 8.40 लाख किसानों को 19 सौ 30 करोड़ रुपए की बीमा राशि प्राप्त होगी। इसी प्रकार, रबी 2018-19 में प्रदेश के 25 लाख किसानों द्वारा रबी फसलों का बीमा कराया गया था। इनमें से 6.60 लाख किसानों को 10 सौ 60 करोड़ रुपए की बीमा राशि प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े;-अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के हमलों में सुरक्षाबलों के 29 सदस्यों की मौत

To Read More News, See At The End of The Page-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST