स्कूली बच्चों को अब राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं की कराई जाएगी तैयारी,DEO को दिशा-निर्देश जारी

रायपुर-विद्यार्थियों को सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय जैसी अनेक राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में छत्तीसगढ़ में इसके लिए पहली बार सभी शासकीय विद्यालयोें में ’विद्यालय आधारित आकलन‘ की तैयारी के लिए कक्षा तीन, पांच और आठ हेतु कार्यक्रम तैयार कर आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन 29 दिसम्बर से 4 जनवरी 2020 तक किया जाना है। तैयार के लिए संबंधित कक्षाओं के विषयवार सभी प्रश्नपत्रों को टीम्स-टी एप्प और एससीइआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के संचालक  पी दयानंद ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को विद्यालय आधारित आकलन की तैयारी के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए स्कूल में तैयारियों का कार्यक्रम भी प्रेषित किया हैै। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के पेटर्न पर स्कूल में इसकी तैयारियों करायी जाएगी। इसके लिए प्रेषित कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 3 में हिन्दी, गणित, पर्यावरण में विषयवार प्रश्नों की संख्या 15-15 होगी। कुल 45 प्रश्न 90 मिनट के होंगे। इसी प्रकार कक्षा 5 में हिन्दी, गणित, पर्यावरण में विषयवार प्रश्नों की संख्या 15-15 होगी। कुल 45 प्रश्न 90 मिनट के होंगे। कक्षा 8 वीं में हिन्दी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में विषयवार प्रश्नों की संख्या 15-15 होगी। कुल 60 प्रश्न 120 मिनट के होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश में कहा गया है कि शासकीय शालाओं की कक्षा 3,5 और 8 के समस्त विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिर्वाय है। विद्यार्थी की आईडी और यू-डाइस कोड पूर्ववत ही होगा। ओ एम आर पर विद्यार्थी दर्शाए गए प्रारूप अनुसार अपनी जानकारी भरेंगे जिसे पर्यवेक्षक जांच कर हस्ताक्षिरत करेंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। आकलन के अभ्यास कार्यक्रम के प्रश्न पत्र टीम्स-टी एप्प और एससीइआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। विद्यार्थी प्रश्नों के उत्तर ओएमआर प्रपत्र में अंकित करेंगे।

पर्यवेक्षक परीक्षा के पूर्ण होने पर विद्यार्थियों से भरी हुई ओएमआर प्रपत्र वापस लेना सुनिश्चित करेंगे। ओआरएम का प्रपत्र प्रारूप एससीइआरटी के वेबसाईट पर उपलब्ध होगा। प्राथिमक और पूर्व माध्यिमक शाला के प्रधान पाठक अपने विद्यालय की कक्षा 3,5 और 8 के विद्यार्थियों की संख्या अनुसार ओएमआर प्रपत्र की फोटोकॉपी करवाएं। व्यय राशि विद्यालय स्तर उपलब्ध विभिन्न अनुदान की राशि से किया जाए। विद्यालय आधारित आकलन की तैयारी के लिए कक्षा 3, 5 और 8 के लिए स्कूल में तैयारियों का कार्यक्रम हेतु प्रश्न-पत्र दिए जा रहे हैं। विभिन्न विषयों पर बोर्ड पर लिखने के समय को छोड़कर निर्धारित समय में आकलन सम्पन्न कराएं।

हमसे जुड़े :-