साइबर अपराध रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने पारित किया नया अंतरराष्ट्रीय संधि प्रस्ताव

 नई दिल्ली-संयुक्त राष्ट्र ने साइबर अपराध रोकने के लिए एक नया अंतरराष्ट्रीय संधि प्रस्ताव पारित कर दिया है। पारित किए गए प्रस्ताव के आधार पर एक विशेषज्ञ समिति बनाई जाएगी, जिसमें विश्व के सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

https ;-मौसम विभाग ने आज और कल के लिए रेड कोडेड चेतावनी जारी की,लोगों को ठंड से बचने का आगाह

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साइबर अपराध से लड़ने के लिए एक नयी अंतरराष्ट्रीय संधि का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने हेतु शुक्रवार को एक प्रस्ताव को मंजूरी दी। यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया। रूस द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव को 193 सदस्यीय महासभा ने पारित किया। प्रस्ताव के पक्ष में 79 और विपक्ष में 60 मत पड़े जबकि 33 सदस्यों ने मतदान में भाग नहीं लिया।

https ;-‘सोमालिया में हुए धमाके में अल-शबाब का हाथ’

पारित किए गए प्रस्ताव के आधार पर एक विशेषज्ञ समिति बनाई जाएगी, जिसमें विश्व के सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिति का लक्ष्य सूचना एवं प्रौद्योगिकी तकनीकों का प्रयोग आपराधिक उद्देश्य के लिए न होने देने के लिए एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय सहमति का निर्माण करना है। प्रस्ताव में कहा गया है कि समिति अगस्त 2020 में बैठक कर आगे की कार्यवाही के प्रारूप के लिए सहमति बनाने पर चर्चा करेगी।

हमसे जुड़े :-