Home खास खबर विश्व आर्थिक फोरम का 50वां सम्मेलन मंगलवार को स्विटजरलैंड के दावोस में...

विश्व आर्थिक फोरम का 50वां सम्मेलन मंगलवार को स्विटजरलैंड के दावोस में शुरू होगा

विश्व आर्थिक फोरम का 50वां सम्मेलन मंगलवार को स्विटजरलैंड के दावोस में शुरू हो रहा है। चार दिन के इस सम्मेलन में 117 देशों के 53 राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष और मंत्री भाग लेंगे। इस वर्ष विश्व आर्थिक फोरम का थीम है- ” एकजुट और सतत विश्व के साझेदार“।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योगमंत्री पीयूष गोयल भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, रूस, सउदी अरब, स्विटजरलैंड, कोरिया और सिंगापुर के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। इसके अलावा वे विभिन्न कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और भारतीय रेलवे में निवेश बढ़ाने और भारत में वैश्विक संस्थागत निवेश आकर्षित करने से संबंधित बैठक में भाग लेंगे।

https;-17वीं मैराथन में इथियोपिया के डेरेरा हुरीसा ने फुल मैराथन एलीट श्रेणी का रिकार्ड बनाया

https;-एक मजदूर को 1.05 करोड़ रुपए का इनकम टैक्स जमा करने को कहा-जानिए

व्यापार प्रमुखों के अलावा ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी पृथ्वी संरक्षण विषय पर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेल लियन और चीन के उप प्रधानमंत्री हान झेंग भी सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे।

फोरम की बैठक के दौरान भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मानसिक स्वास्थ्य पर उनके कार्यों के लिए विश्व आर्थिक फोरम क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इस आयोजन में अमरीकी गायक विलियम एडम्स बंदूक हिंसा रोकने से संबंधित अपनी प्रस्तुति देंगे। जहाहरानी तथा रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया तथा कर्नाटक तथा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भी फोरम की बैठक में भाग ले रहे हैं।

https;-पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ को आत्‍मसमर्पण किये बिना अपील करने का अधिकार नहीं

हमसे जुड़े;-