रेलवे प्लेटफॉर्म बना पद यात्रियों का हेल्थ कैंप, नहीं मिले कोविड आने के संकेत 

प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के आपातकाल अमले ने रेलवे स्टेशन में ठहरे 47 पद यात्रियों में वायरस संक्रमण जांच की। मीलों पटरी पर चल कर पहुंचने के बाद भी सभी स्वस्थ मिला
महासमुंद- रेलवे पटरी से होते हुए घर वापसी की ओर निकले 47 पद यात्रियों में अधिकांश ने 06 से 08 तो कुछेक ने 10 घंटे का सफर भी तय कर लिया और मंगलवार 31 मार्च 2020 को रेलवे स्टेशन के प्लेफॉर्म में डेरा डाला। जहां, पहले से मुस्तैद पुलिस विभाग के अफसरों ने आवश्यक जानकारी देकर उन्हें एक-एक मीटर की दूरी पर बैठाया।
सूचना मिलते ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकार ने कोरोना वायरस संक्रमण दल केअनुभवी चिकित्सकीय दल को मौके की ओर रवाना किया। जहां, कोरोना कंट्रोल दल के अफसर डॉ छत्रपाल चंद्राकर और आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ देवेंद्र साहू की अगुआई में सभी प्रकरणों को संदेहास्पद संज्ञान में रखते हुए बारी-बारी जांच की गई। जिसमें सर्दी, खांसी और बुखार जैसे कोरोना वायरस संक्रमण संबंधित लक्षण आंकलन के साथ-साथ शरीरिक तापमान मापन में नॉन-कनेक्टेड इन्फ्रारेड थर्मामीटर का भी उपयोग किया गया।
परीक्षण उपरांत डॉ चंद्राकर ने स्पष्ट किया कि कुछ पद यात्री राजधानी रायपुर की ओर से आए हैं और अधिकांश उड़ीसा राज्य की ओर रवानगी पर हैं। लेकिन, इनमें कोविड 19 से पीड़ित होने जैसे लक्षण नहीं मिले हैं। तत्पश्चात जीएनएम ट्यूटर लोकेश्वरी साहू और कुंती लाउत्रे द्वारा परीक्षण आंकड़े एकत्र कर प्रकरणों के ऋणात्मक होने की जानकारी कोरोना कंट्रोल रूम की ओर प्रेषित की गई। दूसरी राहत भरी खबर कांग्रेस भवन से रही। जहां, आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ परमेश्वरी धीवर एवं उनकी सहयोगी एएनएम लता साहू ने 20 संदिग्ध मरीजों का स्वास्थ्य जांचा। यहां भी सुखद संदेश रहा कि कोरोना वायरस संक्रमण या कोविड 19 पीड़ित संबंधी धनात्मक प्रकरण होने के समाचार नहीं मिले।
 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मीडिया प्रभारी असीम श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग द्वारा अपील की गई है कि यदि आप हाल ही में विदेश अथवा अन्य राज्यों की यात्रा कर वापस यहां पहुंचे हैं या आपको वायरस से संक्रमण की आशंका है तो आप जहां भी हैं, जिस भी स्थिति में हैं, कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 6267770531 पर तत्काल संपर्क करें। अगर, आप मार्ग में कहीं फंस गए हैं तब भी घबराएं नहीं, कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे आपकी सेवा में तत्पर है। यहां, फोन करने पर आपको आपकी मौजूदा स्थिति के अनुरूप निकटस्थ सहायता प्राप्त करने में सहयोग आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

Twitter:https:DNS11502659

Facebook:https:dailynewsservices/

WatsApp:https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU