Home देश ‘मन की बात’-सभी आपदाओं और चुनौतियों से विजयी होकर और निखरकर उभरा...

‘मन की बात’-सभी आपदाओं और चुनौतियों से विजयी होकर और निखरकर उभरा है भारत-पीएम

2020627_430610

कोविड-19 का सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है दिल्ली में- गृहमंत्री अमित शाह

कामेगौड़ा कड़ी मेहनत से अब तक 16 तालाब बना चुके हैं

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने विचार साझा करते हुए कहा कि ने कहा कि भारत ऐतिहासिक रूप से सभी आपदाओं और चुनौतियों पर विजय हासिल कर और ज्‍यादा निखरकर सामने आया है।

भारत का इतिहास ही आपदाओं और चुनौतियों पर जीत हासिल कर और ज्यादा निखरकर निकलने का रहा है। सैकड़ों वर्षों तक अलग-अलग आक्रांताओं ने भारत पर हमला किया, उसे संकटों में डाला, लोगों को लगता था कि भारत की संरचना ही नष्ट हो जाएगी, भारत की संस्कृति ही समाप्त हो जाएगी, लेकिन इन सभी संकटों से भारत और भी भव्य होकर सामने आया।

पीएम मोदी ने कहा कि मॉनसून अब देश के अधिकतर भागों में पहुंच चुका है और मौसम वैज्ञानिकों में वर्षा को लेकर बहुत उत्‍साह और आशा है। उन्‍होंने कहा कि यदि अच्‍छी वर्षा होती है तो सभी किसानों को बेहतर उपज मिलेगी और वातावरण भी हरियाली से भरेगा। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए वर्षा के पानी का बडे पैमाने पर संचय करें।

 यह भी पढ़े :-  एनटीपीसी प्रबंधन प्रभावित क्षेत्र के युवाओं को एक माह के भीतर नियुक्ति प्रदान करें-कलेक्टर

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के बुजुर्ग किसान कामेगौड़ा का जिक्र किया जो अपने इलाके में नये तालाब बना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कामेगौड़ा कड़ी मेहनत से अब तक 16 तालाब बना चुके हैं। पीएम मोदी ने गुजरात के वड़ोदरा का भी उल्‍लेख किया जहां स्‍थानीय निवासियों ने मिलकर एक हजार स्‍कूलों में वर्षा के जल का संचय किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से अनुरोध किया कि हम गणेश चतुर्थी के दिन पर्यावरण के अनुरूप गणेश की प्रतिमायें बनायें।

 

लद्दाख में मातृभूमि पर बुरी नजर डालने वालों को उचित जवाब दिया हैः पीएम

 

‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत मित्रता की भावना का सम्‍मान करता है और अपने शत्रुओं को उचित जवाब देने में सक्षम है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे वीर सैनिकों ने साबित कर दिया है कि वे अपनी मातृभूमि के गौरव और मान-सम्‍मान पर किसी को बुरी नजर नहीं डालने देंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है। इन सैनिकों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय उन्‍हें खोने का दर्द का अनुभव कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन वीर सपूतों के बलिदान पर उनके परिवारजनों की गर्व की जो भावना है वही देश की असली ताकत है।

 यह भी पढ़े :- विधायक ने ग्रामीणों की मांग पर सामुदायिक भवन के लिए दिए पांच लाख रुपए

पीएम मोदी ने बिहार के शहीद जवान कुंदन कुमार के पिता का उल्‍लेख करते हुए कहा कि वे अपने पोतों को भी देश की रक्षा के लिए सेना में भेजना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहीदों के परिवारों की यह भावना अनुकरणीय है। उन्‍होंने कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए जिस संकल्‍प के साथ हमारे जवानों ने बलिदान दिया है वही हमारे जीवन का ध्‍येय होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने सीमाओं की रक्षा के लिए देश की क्षमता बढ़ाने का आह‍्वान किया। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर देश बने यही हमारे शहीदों को सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी।

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-