भारतीय हॉकी प्रतियोगिता का कृषि मंत्री ने किया शुभारंभ-

 राजनांदगांव:हॉकी की नर्सरी संस्कारधानी राजनांदगांव में गत शनिवार को महंत राजा सर्वेश्वरदास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता का कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने शुभारंभ किया। प्रतियोगिता 24 फरवरी तक अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में चलेगी। इसमें देश की 20 चुनिंदा टीमें हिस्सा ले रही है। उद्घाटन मैच मध्यप्रदेश हॉकी एकेडमी भोपाल और दिल्ली इलेवन गाजियाबाद के बीच खेला गया.

http:जल जंगल और नदी बचाने उमड़ पड़ी भीड़, देश विदेश के प्रतिभागियों ने लगाया महानदी मैराथन में दौड़-

प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री  रविन्द्र चौबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि हॉकी राजनांदगांव की पहचान है। क्रिकेट और फुटबाल की विश्वव्यापी लोकप्रियता के इस जमाने में भी राजनांदगांव में जनता के सहयोग से महंत राजा सर्वेश्वरदास की स्मृति में हर साल होने वाली हॉकी प्रतियोगिता की परंपरा को जीवित रखने और संजोने का काम किया गया है। यह प्रतियोगिता राजनांदगांव की विरासत बन गई हैं।  चौबे ने कहा कि इस प्रतियोगिता को देखने के लिए जब भी मुझे मौका मिलता है, हर बार राजनांदगांव आता हूं। यहां आकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाडियों की प्रतिभा को देखने का सौभाग्य प्राप्त होता है। इस प्रतियोगिता को प्रसिद्धि की ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग करेगी। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ को खेल के क्षेत्र में भी शिखर तक पहुंचाने के लिए खेल प्राधिकरण का गठन किया है। प्राधिकरण के जरिए खेल प्रतियोगिताओं और खिलाडियों को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए व्यापक कार्य योजना बनाई जा रही है.

http:एअरपोर्ट पर तैंनात CISF के जवानो ने CPR कर एक यात्री की बचाई जान

प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद  संतोष पाण्डेय ने कहा कि शिक्षा, साहित्य, कला-संस्कृति और खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करना राजनांदगांव की विशेषता रही है। राजनांदगांव खेल प्रतिभाओं के मामले में संपन्न है। यहां के अनेक खिलाडियों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ और राजनांदगांव का नाम रौशन किया है.

कृषि मंत्री सहित सभी अतिथियों ने प्रतियोगिता के प्रारंभ में स्वर्गीय महंत राजा सर्वेश्वरदास और स्वर्गीय महंत राजा दिग्विजय दास के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया।  मुख्य अतिथि रविन्द्र चौबे ने उद्घाटन मैच के खिलाडियों से परिचय प्राप्त करने के बाद प्रतियोगिता के विधिवत शुभारंभ की घोषणा की। इस अवसर पर पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी  मृणाल चौबे, भोपाल टीम के कोच एवं द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित  राजेन्दर सिंह सीनियर सहित अनेक पूर्व हॉकी खिलाड़ी और हॉकी प्रेमी दर्शक उपस्थित थे.