Home छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास की टीम ने रोका दो नाबालिग कन्याओं का...

महिला एवं बाल विकास की टीम ने रोका दो नाबालिग कन्याओं का बाल-विवाह

बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत की गई कार्यवाई

430610_260603
फ़ाइल् फोटो

रायपुर-महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत दो नाबालिग कन्याओं के विवाह पर रोक की कार्रवाई की है। इन कन्याओं का जांजगीर-चांपा जिले में 27 जून को विवाह होना था।

विवाह संबंधी सूचना प्राप्त होने पर तत्काल जिला महिला बाल विकास विभाग की टीम पुलिस विभाग से समन्वय कर नाबालिग कन्याओं के घर पहुंची। दोनों कन्याएं एक ही घर की थीं। इन बालिकाओं की अंकसूची जांच में बलिकाएं नाबालिक पाई गई। दोनों बालिकाओं सहित उनके माता-पिता और स्थानीय लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों से अवगत कराया गया। समझाईश के पश्चात सरपंच और स्थानीय लोगों की उपस्थिति में बालिकाओं के माता-पिता ने विवाह रोकने की सहमति दी। महिला बाल विकास की टीम में विधिक सेवा प्राधिकरण, पुलिस सहित चाइल्ड लाइन के कर्मचारी शामिल थे।

 *गुटखा खाना पड़ा मंहगा पटाया 200 रुपए फाइन*

ज्ञात हो कि बाल-विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष तथा लड़के की उम्र 21 वर्ष निर्धारित है। निर्धारित उम्र से कम होने की स्थिति में नाबालिक का विवाह करने पर पुलिस विभाग द्वारा अपराध पंजीबद्ध करते हुए विवाह कराने वाले माता-पिता, विवाह में सम्मिलित होने वाले रिश्तेदार और विवाह कराने वाले पंडित के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाती है। अधिनियम के तहत 02 वर्ष का कठोर सश्रम कारावास तथा 01 लाख रूपये के जुर्माने अथवा दोनों से दंडित किये जाने का प्रावधान है।

प्रदेश में अब तक 247.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज

रायपुर-राजस्व आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में आज 25 जून को सुबह 0.4 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड हुई है। राज्य में 1 जून से अब तक कुल 247.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार सूरजपुर में 0.3 मिमी, कोरिया में 1.0 मिमी, गरियाबंद में 4.5 मिमी, महासमुन्द में 1.2 मिमी, धमतरी में 1.1 मिमी, बिलासपुर में 0.2 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड हुई है। इसी तरह गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही में 1.5 मिमी, बालोद में 0.4 मिमी, कोण्डागांव में 1.0 मिमी, कांकेर में 0.5 मिमी, तथा दंतेवाड़ा में 0.3 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड हुई है।

 

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-