जानिए किस राज्य में होने वाली है भारी बारिश; हेलस्टॉर्म का अलर्ट,फसलों को हो सकता है नुकसान

साभार: skymetweather.com

उत्तर भारत में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। प्री-मॉनसून सीज़न की अच्छी शुरुआत बारिश के संदर्भ में हो सकती है। देश में प्री-मॉनसून सीज़न 1 मार्च से आरंभ होता है और 31 मई तक चलता है। उत्तर भारत में इससे पहले फरवरी के आखिर में भी अच्छी बारिश हुई थी। 1 और 2 मार्च को भी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई थी।

https;-वित्‍त आयोग सभी राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों के साथ बैठक करेगा

अब मौसम में बड़ी हलचल की संभावना बन रही है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में कल रात से अपना असर दिखाएगा। उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास जब यह सिस्टम पहुंचेगा उसके बाद एक मौसमी सिस्टम राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर विकसित होगा। इन्हीं दोनों सिस्टमों के कारण उत्तर भारत के न सिर्फ पर्वतीय राज्यों में बल्कि मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होगी। मैदानी भागों में यह जो स्पैल आ रहा है इसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा उत्तरी राजस्थान के शहरों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। बारिश के साथ मैदानी राज्यों में ओलावृष्टि होने, बादलों की तेज़ गर्जना होने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। 

https;-23 शेल कंपनियों के नेटवर्क सहित 7896 करोड़ रुपये के नकली चालान की धोखाधड़ी

अनुमान है कि पंजाब के पश्चिमी भागों और हरियाणा तथा उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कल यानी 4 मार्च की शाम से मौसम बदलेगा। अधिकांश इलाकों में कल से बादल आ जाएंगे। शाम से इन राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश शुरू हो जाएगी। लेकिन 5 मार्च की सुबह से समूचे पंजाब, पूरे हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी वर्षा और ओलावृष्टि के आसार हैं। इस बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर भी प्रभावित होंगे।उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां 7 मार्च तक जारी रहेंगी। हालांकि बारिश पीक पर 5 और 6 मार्च को देखने को मिलेगी। 7 मार्च से मौसमी सिस्टम आगे निकल जाएंगे जिसके कारण बारिश की गतिविधियां 7 से ही कम हो जाएंगी। बारिश के दौरान दिन के तापमान में भारी गिरावट होगी। भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को नुकसान की आशंका है।

https;-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह में मानव संसाधन मंत्री ने महिला कर्मचारियों का किया सम्मान

To Read More News, See At The End of The Page-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST