कोविड-19 प्रबंधन के लिए राज्यों के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निधि में दिए गए 3 हज़ार करोड़ रुपये

सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए राज्‍यों को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन निधि से आज अतिरिक्‍त तीन हजार करोड़ रूपए जारी किए हैं। इससे पहले इस निधि में 11 सौ करोड रुपये जारी किए जा चुके हैं।स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्‍ली इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान देशभर में अब तक 16 लाख 94 हजार मीट्रिक टन अनाज का परिवहन किया गया।

 देश में पिछले 24 घंटे में छह सौ 93 लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या चार हजार 67 हो गई। इनमें से दो सौ 91 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक सौ नौ लोगों की मृत्‍यु हुई है।स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि कुल मामलों में से 76 प्रतिशत पुरूष और 24 प्रतिशत महिलाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि संक्रमित लोगों में से एक हजार चार सौ 45 तब्‍लीगी जमात से संबंधित हैं।

https;-सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 प्रतिशत कटौती व् सांसद निधि कोष 2 वर्ष के लिए स्थगित

संयुक्‍त सचिव अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 के शिकार एक सौ नौ लोगों में से 63 प्रतिशत की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी। मृतकों में 40 से 60 वर्ष की उम्र के 30 प्रतिशत जबकि 40 वर्ष से कम उम्र के सात प्रतिशत लोग थे। उन्‍होंने उच्‍च जोखिम वाले लोगों को सरकार के निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन करने का सुझाव दिया। इसके अलावा  देशवासियों से कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकेने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने और दिशा निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।

https;-पांच दिनों में देश भर से 769 विदेशी पर्यटकों ने ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया ‘ पोर्टल पर कराया पंजीकरण

 लॉकडाउन की अवधि के दौरान देशभर में अब तक 16 लाख 94 हजार मीट्रिक टन अनाज का परिवहन किया गया। उन्‍होंने कहा कि 13 राज्‍यों में एक लाख 30 हजार मीट्रिक टन गेहूं और आठ राज्‍यों में एक लाख 32 हजार मीट्रिक टन चावल आवंटित किया गया। संयुक्‍त सचिव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के पास केंद्र के हिस्‍से वाला 55 लाख 47 हजार मीट्रिक टन अनाज है। इस महामारी के प्रबंधन के लिए राज्‍यों को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन निधि से 11 अरब रुपये जारी किए गए हैं। आज इस संबंध में 30 अरब रुपये की अतिरिक्‍त राशि जारी की गई है।

गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि लॉकडाउन के उपायों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि आवश्‍यक वस्‍तुओं और चीजों की उपलब्‍धता संतोषजनक है।तब्‍लीगी जमात से संबंधित मामलों के बारे में श्रीवास्‍तव ने कहा कि अथक प्रयायों से तब्‍लीगी जमात के 25 हजार पांच सौ से अधिक स्‍थानीय लोगों और उनके सम्‍पर्क में आए लोगों को क्‍वारेंटीन किया गया है।हरियाणा के पांच गांवों को पूरी तरह बंद करके क्‍वारेंटीन किया गया, जहां जमात के लोग गए थे। संयुक्‍त सचिव ने कहा कि अब तक जमात के दो हजार 83 विदेशियों में से एक हजार सात सौ पचास को प्रतिबंधित सूची में डाला गया है।

https;-विश्व स्वास्थ्य दिवस विशेषःनौकरी के साथ पारिवारिक दायित्वों का समन्वय बना कर चल रही माताएं

हमसे जुड़े-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook:https:dailynewsservices/

WatsApp:https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU