Home छत्तीसगढ़ महासमुंद अब अन्य जिलो में एप के माध्यम से होगी हाथियों की निगरानी

अब अन्य जिलो में एप के माध्यम से होगी हाथियों की निगरानी

फ़ाइल् फोटो

महासमुंद। सिरपुर इलाके में हाथियों के आंतक पर अंकुश लगाने हाथियों से ग्रामीणों को अलर्ट करने को लेकर किए गए प्रयोग के बेहतर परिणाम आए हैं। बेस्ट अलर्ट सिस्टम पर आधारित सजग मोबाइल एप से समय रहते ग्रामीणों को अलर्ट किया जा रहा है।लिहाजा महासमुंद के इस माॅडल को हाथी प्रभावित दूसरे जिले में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वन विभाग की बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा की। जिसमें हाथियों की निगरानी को लेकर महासमुंद वनमंडल में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। साथ ही उन्होंने इस माॅडल को हाथी प्रभावित जिलों में लागू करने की बात कही। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि विधायक विनोद चंद्राकर लगातार सिरपुर इलाकों में हाथी की समस्या को लेकर शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराते आ रहे हैं।

अंतर्राज्यीय आवागमन के लिए अब E-Pass एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध-

कुछ माह पूर्व विधायक ने डीएफओ मयंक पांडे से मिलकर हाथियों की निगरानी, लोकेशन व ग्रामीणों को एलर्ट करने की बात को लेकर चर्चा की थी। जिस पर डीएफओ पांडे के निर्देशन में बेस्ट अलर्ट सिस्टम पर आधारित सजग मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया। इस एप के माध्यम से पिछले छह महीने से हाथियों की निगरानी करने के साथ ही ग्रामीणों को अलर्ट किया जा रहा है। हाथियों के लोकेशन ट्रेस होने के बाद इस एप् के माध्यम से जनहानि के साथ ही धनहानि रोकने में काफी मदद मिल रही है।

देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 53 प्रतिशत तक पहुची
प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया था एप, मिला बेहतर रिस्पांस

 

डीएफओ पांडे का कहना है कि हाथियों से ग्रामीणों को अलर्ट करने प्रयोग के तौर पर इस एप को शुरू किया गया था। जिसका बेहतर रिस्पांस सामने आया है। लिहाजा अब एक-दो महीने में इस माॅडल को और बेहतर बनाकर एप्लीकेशन तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हाथी जब आबादी क्षेत्र की ओर आगे बढ़ते हैं तो लोेकेशन के आधार पर संबंधित गांव में मोबाइल के जरिए एक क्लिक से हूटर बजा अलर्ट जारी किया जाता है।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU