अमरीका हारपून पोतरोधी मिसाइल और कम वजनी मार्क 54 टोरपीडो देगा भारत को

फाइल फोटो

अमरीका ने भारत को क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले में सक्षम बनाने और भारत की घरेलू रक्षा आवश्‍यकताओं को सशक्‍त करने के लिए हारपून पोतरोधी मिसाइल और कमवजनी मार्क 54 टोरपीडो बेचने का फैसला किया है। इस पर 15 करोड़ 50 लाख डॉलर की लागत आएगी। ट्रंप प्रशासन ने इस फैसले से अमरीकी कांग्रेस को अवगत करा दिया है।अमरीका ने 2016 में भारत को प्रमुख रक्षा भागीदार देश का दर्जा दिया था। इससे भारत के लिए भी अन्‍य मित्र देशों की तरह अमरीका से उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकी खरीदना संभव हुआ है।

अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन के अनुसार, हारपून मिसाइल को पी-81 पनडुब्‍बी रोधी लड़ाकू विमान में लगाया जाएगा ताकि जमीन से होने वाले हमलों को बेकार कर पोतों की रक्षा की जा सके। इसे अमरीका और अन्‍य मित्र देशों के सहयोग से भी संचालित किया जा सकता है।ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि इस प्रस्‍तावित ब्रिकी से भारत अपने शत्रु देशों के मौजूदा और भावी खतरों से अधिक कुशलतापूर्वक निपट सकेगा।एम.के.-54 टोरपीडो से पनडुब्‍बी को नष्‍ट करने की क्षमता हासिल होगी।

यह भी पढ़े;-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से सात बातों में मांगा साथ

सभी यात्री रेल सेवाएं तीन मई की आधी रात तक बंद

देश में प्रीमियम रेलगाड़ी, मेल, एक्स प्रेस, पेसेंजर और उप-नगरीय रेलगाड़ी, कोलकता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे और अन्य  पेसेंजर रेलगाडियों सहित सभी यात्री रेल सेवाएं तीन मई की आधी रात तक बंद रहेंगी।कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने के मद्देनजर रेलवे रद्द की गई सभी रेलगाडियों के टिकट का पूरा किराया वापस करेगा। यात्रियों को अपने ई-टिकट रद्द कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। काउंटर से लिए गए टिकट के किराये की वापसी का दावा 31 जुलाई तक किया जा सकता है।

देश के विभिन्नि भागों में आवश्य क वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चि त करने के लिए माल और पार्सल रेल सेवाएं जारी रहेंगी। ई-टिकट सहित पेसेंजर रेलगाडियों के लिए एडवांस बुकिंग अगली सूचना तक बंद रहेगी। ऑन लाइन टिकट रद्द कराने की सुविधा जारी रहेगी। टिकट बुकिंग के लिए सभी काउंटर अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़े;-ब्राइट स्टार इंवेस्टमेंट्स प्राईवेट लिमिटेड ने दिए 2.50 करोड़ रूपए की सहयोग राशि

 

हमसे जुड़े :-

 

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU