Home खास खबर हवाला रैकेट का भंडाफोड़ 1 करोड़ रुपये से अधिक राशि जब्त,5 लोग...

हवाला रैकेट का भंडाफोड़ 1 करोड़ रुपये से अधिक राशि जब्त,5 लोग गिरफ्तार

तेलंगाना: हैदराबाद सिटी पुलिस ने एक हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया है और इस मामले में पिलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है उनके पास से 1 करोड़ रुपये से अधिक जब्त किए गए है.

 जानिए हवाला के बारे में

हवाला, धन-हस्तान्तरण की एक अवैध एवं अनौपचारिक प्रणाली (Informal system)है। यह धन लेने-देने वाले दलालों (Brokers)के एक बहुत बड़े नेटवर्क के रूप में काम करता है. हवाला का पूरा काम इस नेटवर्क के ‘विश्वास’ एवं कार्यकुशलता (‘Confidence’ and efficiency)पर होता है. यह मुख्यत: मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका एवं दक्षिण एशिया में फैला हुआ है.

हवाला व्यापार का आशय किसी एक आदमी या कोई भी ऐसा आदमी जिसे हवाले के जरिये उसे पैसे देना है.और उस व्यक्ति द्वारा उन पैसों का हस्तान्तरण (Transfer)करना है, इस प्रोसेस में अवैध रूप से एक देश से दूसरे देश में विदेशी मुद्रा (foreign currency)का विनिमय किया जाता है, हवाला विदेशी मुद्रा (foreign currency) का एक स्थान से दूसरे स्थान पर गैर कानूनी तरीके (Illegal methods)से हस्तांतरण है, यह दलालो द्वारा किया गया करोबार या व्यापार (Business or trade)होता है. इस कारोबार मे संबंधित व्यक्ति से रुपया लेने का अर्थ है – अवैध रूप से प्राप्त रकम अवैध तरीके से लेना,कुछ व्यापारी या बिजनेस टोकन हवाला के जरीए ही काले धन को गैरकानूनी तरीके (Black money illegal methods)से सफ़ेद करते हैं.

हमसे जुड़े :-