नर्रा-शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के कक्षा 9 वीं से 12 वीं अध्ययनरत 57 छात्र ब्रिक्स देशों के विद्यार्थियों के लिए आयोजित ऑनलाइन गणित प्रतियोगिता में अपना कमाल दिखा रहे हैं। शाला के प्राचार्य सुबोध तिवारी ने बताया कि ब्रिक्स यानी कि ब्राज़ील, रूस , इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका देशों मै अध्ययनरत कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों में गणित सीखने को प्रभावी और रुचिकर बनाने तथा छात्रों को आउट ऑफ द बॉक्स सोच विकसित करने के उद्देश्य से यह BRICSMATHS ऑनलाइन प्रतियोगिता की जाती है। ब्रिक्स देशों का यह मैथ्स ओलंपियाड के रूप में जाना जाता है।

केवल विश्व के पांच ब्रिक्स देशों में आयोजित होने वाला इस प्रतियोगिता का यह तीसरा एडिशन है-

शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 57 प्रतिभागी छात्रो में से 36 ने इस आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग वाले ऑनलाइन प्रतियोगिता में 100% तक अंक अर्जित कर विजयी होकर जिले को गौरवान्वित किया है। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में 65%सेअधिक अंक पाने वालों को ही विजयी घोषित किया गया है। ज्ञात हो कि शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में गणित के व्याख्याता का पद पिछले 10सालों से रिक्त है , किन्तु विद्यालय के शाला प्रबंधन एवं विकास समिति ने मानदेय पर बिंद्रवान गांव के ओमप्रकाश यादव को गणित अध्यापन हेतु व्यवस्थित किया है. यादव की कठिन मेहनत का परिणाम है कि नर्रा जैसे ग्रामीण और दूरस्थ स्कूल के बच्चे आज अंतरराष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता के ऑनलाइन एग्जाम का हिस्सा बन रहे हैं।

-विदित हो कि इस स्कूल के विविध उपलब्धियों को देखते हुए जिला प्रशासन महासमुंद ने स्मार्ट डिजिटल क्लास की सुविधा उपलब्ध कराई जिसका उपयोग छात्र इस तरह के अंतरराष्टरीय प्रतियोगिता के ऑनलाइन एडिशन के लिए सहज रूप से कर पा रहे हैं। इसके उपयोग से छात्र भविष्य में होने वाली ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के लिए भी तैयार हो रहे हैं।
-शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा स्कूल में नीति आयोग द्वारा पहले चरण में ही अटल टिंकरिग स्थापित करने के बाद से ही जिला प्रशाशन की ओर से भी सभी आधुनिकतम तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
ब्रिक्स मैथ्स की यह ऑनलाइन प्रतियोगिता 12 नवंबर से 13 दिसंबर तक आयोजित हुई, जिसे नर्रा के बच्चों ने इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता को अपने स्कूल में ही बैठकर भाग लिया। विद्यालय का किसी अंतरास्ट्रीय प्रतियोगिता में पहली प्रतिभागिता है। विद्यालय की इस उपलब्धि पर जिला शिक्षा अधिकारी बी एल कुर्रे, विकासखंड शिक्षा अधिकारी कोवाची ने शाला परिवार को शुभकामनाएं दी है।

शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, शाला में विधायक प्रतिनिधि उमेश जैन , सरपंच लीला बाई पटेल, उपसरपंच थानेश दीवान, दिलीप गुप्ता, मेघनाथ यादव, डा आनंद वर्गीस, मुबारक खान, तामेश्वर पटेल, ललित पटेल, रूपेंद्र साहू, धरम पटेल तथा शाला के शिक्षकों ने मानसेवी शिक्षक ओमप्रकाश यादव के प्रयासों कि सराहना करते हुए प्रतिभागी छात्रों को शुभकामनाएं दी है।

हमसे जुड़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here