Home देश छत्तीसगढ़ भू-अभिलेखों को सटीक, स्पष्ट और त्रुटिरहित बनाये – कमिश्नर

भू-अभिलेखों को सटीक, स्पष्ट और त्रुटिरहित बनाये – कमिश्नर

khaaskhbar

राजस्व अधिकारियों-कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण

   रायपुर:कमिश्नर रायपुर संभाग जी. आर चुरेन्द्र ने आज सुबह जिला रेडक्रॉस सोसायटी, के सभाकक्ष में रायपुर संभाग के सभी पांच जिलों के राजस्व अधिकारियों-कर्मचारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया.

उन्होंने छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता 1959 के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी दी और कहा कि वर्तमान समय में परम्परागत भू -अभिलेख के साथ कम्प्यूटर आधारित भू-अभिलेख का संधारण करना भी अनिवार्य है। राजस्व अधिकारियों को चाहिए कि वे भू-अभिलेखों को सटीकता, स्पष्टता और त्रुटिरहित बनाये। इससे न केवल भू-अभिलेख प्रबंधन में सहुलियत मिलेगी बल्कि नागरिकों को अनावश्यक होने वाले समस्याओं से निजात मिलेगी.

http:विद्यालय में लगाये गए शिकायत व सुझाव पेटी

कमिश्नर ने राजस्व अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि वे अपने कार्यालयों को स्मार्ट कार्यालय बनाने के लिए चरणबध्द रूप से कार्य करें। इसी तरह कर्मचारियों -अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर क्षमता और कौशल विकास का कार्य सुनिश्चित करें। राजस्व अधिकारी-कर्मचारी शासकीय कार्यों के अलावा सामाजिक सारोकारों से भी जुड़ें और अपने महत्वपूर्ण कार्यों तथा कर्मठता से प्रदेश और देश को आगे बढ़ाने में योगदान दें.

कमिश्नर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के माध्यम से जल संचयन, पशु संरक्षण एवं संवर्धन के साथ गांव और खेती-बाड़ी के आगे बढ़ाने का व्यापक प्रयास किया जा रहा है। खेती के उत्पादों के प्रंसकरण करने की जरूरत है। रबी एवं ग्रीष्म काल में धान के फसल के अपेक्षा दलहन, तिलहन लेने तथा सब्जी-भाजी को बढ़ावा देने की जरूरत है। ग्राम विकास समितियों के माध्यम से न केवल गांवों के सही दिशा में विकास करने की जरूरत है बल्कि श्रमदान को महत्व देने नशामुक्ति अभियान चलाकर घर और परिवार को बचाने और युवाओं को सही दिशा में रोजगार देने की जरूरत है.

http:ट्रक और बस के बीच हुई टक्कर 5 की मौत, 12 लोग घायल

जल, जमीन, जंगल और खनिज प्रबंधन के लिए भी व्यापक प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने आगामी वर्षा ऋतु के दौरान व्यापक वृक्षारोपण के लिए हर गांव एवं अनुविभाग के लिए प्लानिंग करने तथा वहां के नागरिकों की जरूरत, मांग और सहयोग के द्वारा वृक्षारोपण के कार्य को सफल बनाने पर बल दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त कमिश्नर  एल.एस. केन, डिप्टी कमिश्नर आनंद मसीह सहित जिला अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी तथा राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थें.

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST