ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (69-4) की बेतहरीन गेंदबाजी के बदौलत भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 275 रन पर ऑल आउट कर दिया.मेजबान भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी. भारत के पास अभी भी 326 रनों की बढ़त है. मेहमान टीम के ऑल आउट होते ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने सर्वाधिक 72 रन बनाए.उनके अलावा कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 64, वॉर्नोन फिलेंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डी ब्यून ने 30 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए. चायकाल तक भारत आठ विकेट पर 197 रन बना लिए थे और उसके लिए अब फॉलोऑन से बचना लगभग नामुमकिन हो गया था.चायकाल के बाद महाराज और फिलेंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को कुछ हद तक मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

अश्विन ने महराज रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराके भारत को अहम सफलता दिलाई। महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौके लगाए उनका यह पहला अर्धशतक है.अश्विन ने इसके बाद कगिसो रबादा (2) को भी आउट करके दक्षिण अफ्रीका को 275 रनों पर समेट दिया। फिलेंडर ने 192 गेंदों की नाबाद पारी में छह चौके लगाए. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया.अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं.अश्विन से पहले अनिल कुंबले 84, जवागल श्रीनाथ 64 और हरभजन सिंह 60 विकेट हासिल कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here