प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग संस्थान नव-किरण एक नवम्बर से प्रारंभ होगा

प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग संस्थान नव-किरण एक नवम्बर से प्रारंभ होगा
जिला स्तर के प्राशासनिक अधिकारी भी देंगे मार्गदर्शन

महासमुन्द -कलेक्टर  सुनील कुमार जैन के निर्देशानुसार एवं जिला प्रशासन की पहल पर विद्यार्थियों के लिए जिले में छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का निःशुल्क प्रशिक्षण आज 01 नवम्बर 2019 से जिला ग्रन्थालय भवन, मिनी स्टेडियम परिसर, महासमुन्द में शुभारंभ किया जाएगा, जिसका उद्देश्य प्रतिभावान छात्राओं को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। जिला प्रशासन द्वारा संचालित नवकिरण एकेडमी में राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की चार से छह कक्षाएं प्रतिदिन आयोजित की जाएगी। प्रशासनिक अधिकारी एवं प्रतियोगिता परीक्षाओं में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को व्याख्यान के लिए समय-समय पर आमंत्रित किया जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर बैच बनाकर प्रशिक्षण दो पालियों में लगाया जाएगा। इस संबंध में सहायक संचालक हिमांशु भारती ने बताया कि प्रथम पाली में स्नातक पूर्ण कर चुके बच्चे अथवा स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को ही बैच में जगह दी जाएगी। शुभारंभ अवसर के दौरान सभी की बच्चों के साथ प्रातः अथवा सायं काल के बैच का निर्धारण किया जाएगा। सभी बच्चों से प्रातः 10ः30 बजे मिनी स्टेडियम भवन में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए निःशुल्क मिलेगा प्रशिक्षण

जिला प्रशासन की पहल पर नव-किरण अकादमी द्वारा जिले के ऐसे युवा जो राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना चाहते है, उनके सपनों को साकार करने के उद्देश्य से निःशुल्क.नवकिरण एकेडमी के आयोजन हेतु समिति का गठन किया गया है। इसमें अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बागबाहरा  भागवत जायसवाल को नोडल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी बी.एल. कुर्रे को अध्यक्ष, प्राचार्य, शासकीय महाप्रभुवल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय डॉ. ज्योति पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर  पूजा बंसल, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी महासमुन्द गजेन्द्र धु्रव, पालिटेक्निक कालेज के व्याख्याता रितेश दुबे, नवजीवन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. छत्रपाल चन्द्राकर, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला परियोजना अधिकारी हिमांशु भारती,  सतीश नायर, सहायक परियोजना अधिकारी शोभा दीवान को सदस्य सचिव बनाया गया है। तकनीकी मार्गदर्शन एवं सहयोग के लिए जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी  आनन्द सोनी एवं स्वान के जिला प्रभारी अधिकारी होंगे। इस संबंध में बताया गया कि इसके लिए शिक्षकों की व्यवस्था भी की गई है, जो युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर  सुनील कुमार जैन के विशेष प्रयास एवं पहल पर जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए नव-किरण अकादमी राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने के साथ-साथ सफलता हासिल करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा और उन्हें एक उचित मंच के साथ अवसर प्रदान करने में उपयोगी साबित होगा।