नई दिल्ली-केंद्र सरकार की ओर से किए गए तमाम प्रयासों (All efforts) के बावजूद देश के नागरिको(The citizens) को सस्ती दरों पर प्याज नहीं मिल रहा है. देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और इसकी कीमतों को नियंत्रण(Price control) में रखने को लेकर सरकार लगातार प्रयासरत(Strive for) है, लेकिन प्याज का दाम कब कम होगा और लोगों को कब राहत (relief) मिलेगी इस संबंध में सरकार कुछ कहने की स्थिति में नहीं है.

 

https;युद्ध में घायल सैनिकों के लिए सरकारी आवास की सुविधा को तीन माह से बढ़ाकर की गई एक वर्ष

 

प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan)ने बुधवार को प्याज पर लगाई गई स्टॉक लिमिट को अगले आदेश तक बढ़ाने का निर्देश जारी किया है. सरकार ने 30 सितंबर को प्याज पर स्टॉक लिमिट लगाई थी जिसके अनुसार, खुदरा कारोबारियों (Retail traders)के लिए 100 क्विंटल और थोक कारोबारियों (Wholesale merchants) के लिए 500 क्विंटल प्याज रखने की अधिकतम सीमा निर्धारित (Set maximum limit)की गई थी. इसकी समय सीमा 30 नवंबर को समाप्त हो रही थी, लेकिन अब यह अगले आदेश तक जारी रहेगी.

https;-सिलेंडर से भरा ट्रक पलटा, ड्राइवर व क्लीनर घायल

 

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय (Union Consumer Ministry)ने सभी राज्यों के सचिवों को पत्र लिखकर स्टॉक लिमिट की इस सीमा को आवश्यकतानुसार (As required)और घटाने और इसे सख्ती (Strictness)से लागू करने को कहा है ताकि बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को नियंत्रण में रखा जा सके.

https;-वेयर हाऊस से 4 हजार 815 क्विंटल धान बरामद

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तुर्की, हॉलैंड और मिस्र से प्याज मंगाने की कोशिश जारी है. मंत्रालय ने सोमवार को बताया था कि विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र (public area)की कंपनी एमएमटीसी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज के आयात का अनुबंध (Import contract)किया है और प्याज की यह खेप दिसंबर के पहले सप्ताह में आने वाली है. सरकार ने कुल 1.2 लाख टन प्याज आयात करने का फैसला लिया है. मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को दिल्ली के आजादपुर मंडी में अफगानिस्तानी प्याज की आवक बढ़ी। एक दिन पहले जहां एक ट्रक प्याज दिल्ली में उतरा था वहां बुधवार को सात ट्रक अफगानिस्तानी प्याज आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here