मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल आज धमतरी के गांधी चौक पर आयोजित आमसभा में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए, साथ ही मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत हितग्राहियों को मकान की चाबी सौंपी। इसके अलावा 11 महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को एक लाख 10 हजार रूपए की आवर्ती राशि के चेक वितरित किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना एक व्यापक मुहिम है, जिसके जरिए जल संरक्षण, गौठान विकसित करने, जैविक खाद तैयार करने के साथ-साथ इनके जरिए सुनिश्चित आय अर्जित करने की मुहिम सरकार द्वारा चलाई जा रही है.

मुख्यमंत्री ने विशाल जनसमुदाय को छत्तीसगढ़ी में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हरहाल में 2500 रूपए की प्रति क्विंटल की दर से एक दिसम्बर से धान खरीदकर किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब कीमत चुकाएगी। मुख्यमंत्री  बघेल ने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वॉर्मिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वैश्विक चिंता का विषय है और इसका दुष्प्रभाव समूचा देश में पड़ने लगा है। भूगर्भ से पानी के लगातार दोहन से न सिर्फ भूजल स्तर गिरता जा रहा है, बल्कि पृथ्वी का तापमान साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि नरवा से जल पुनर्भरण (वॉटर रिचार्ज) की योजना सरकार चला रही है, जिससे नदी-तालाबों के भरने से भूजल स्तर बढ़ेगा.

इसी तरह वायु प्रदूषण और खेतों में पैरा जलाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने सुराजी गांव योजना के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने धमतरी जिले के किसानों के द्वारा सर्वाधिक रासायनिक खाद का प्रयोग किए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए गोबर से निर्मित कम्पोस्ट (जैविक खाद) का प्रयोग करने तथा भूमि की उर्वरा शक्ति को पुनर्जीवित करने का आव्हान किया। इसी तरह गौठान से सुनिश्चित आय का स्रोत बनाने के लिए ग्रामीणों की सहभागिता बढ़ाने की अपील की। उन्होंने शहर के पशुओं के ठौर के लिए गौठान तैयार करने के निर्देश जिला कलेक्टर को दिए.

मुख्यमंत्री ने जिले में गत माह वायुसेना भर्ती रैली में प्रदेश भर के 208 युवाओं के चयन होने पर बधाई देते हुए जिला प्रशासन की सराहना की। साथ ही नगरी के जबर्रा में ईको-टुरिज्म विकसित करने तथा सुपोषण का संदेश देने आगामी 24 नवम्बर को आयोजित की जाने वाली सायकल एक्सपीडिशन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के दौरान रेडक्रॉस वॉलिंटियर कु. विभा साहू द्वारा हंचलपुर गौठान के विकास एवं कम्पोस्ट से समूहों को होने वाली आय के संबंध में अनुभव साझा किया गया, जिसकी मुख्यमंत्री ने मुक्तकंठ से सराहना की। कार्यक्रम में धमतरी के पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा ने 2500 रूपए प्रतिक्विंटल में धान खरीदी को सरकार का ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए पिछले 10 महीने में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ नागरिक  मोहन लालवानी ने कोलियारी-दोनर मार्ग चौड़ीकरण सहित जिलावासियों की विभिन्न बहुप्रतीक्षित मांगों की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। इसके पहले, कलेक्टर रजत बंसल ने जिला प्रशासन की ओर से प्रतिवेदन का वाचन किया.

इस अवसर पर ‘जबर्रा- दु पाईडिल सुपोषण बर‘ पर आधारित लघु वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया, साथ ही मुख्यमंत्री एवं मंचस्थ अतिथियों के द्वारा इसके ‘लोगो‘ का शुभारम्भ भी किया गया। सुपोषण अभियान में आर्थिक सहयोग करने वाले लाल दम्पति, वायुसेना भर्ती रैली में चयनित हुए जिले के अभ्यर्थी एवं ट्रेनर का भी सम्मान मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कुरूद के पूर्व विधायकलेखराम साहू,  चंद्रहास साहू, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी सहित वरिठ नागरिक, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में नगरवासी मौजूद थे.

हमसे जुड़े :-

Twitter :https://mobile.twitter.com/DNS11502659

Facebook https://www.facebook.com/dailynewsservices/

 WatsApp https://chat.whatsapp.com/FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here