दो चरणों में आयोजित होगा वायु सेना भर्ती रैली : प्रदेश के 27 जिलों के अभ्यर्थी होंगे शामिल

फ़ाइल् फोटो
धमतरी-भारतीय वायुसेना द्वारा जिले में पहली बार वायुसेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। स्थानीय बाबू पंढरीराव कृदत्त (इंडोर स्टेडियम) आगामी 13 से 19 अक्टूबर तक सुबह पांच बजे से होने वाली इस रैली में प्रदेश के 27 जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। धमतरी जिले के अभ्यर्थी दूसरे चरण में 16 अक्टूबर को रैली में शामिल होंगे। इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। गौरतलब है कि पहले चरण में 13 से 14 अक्टूबर तक प्रदेश के 13 जिले के प्रतिभागी रैली में हिस्सा लेंगे। इनमें बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा सुकमा जिले के अभ्यर्थी शामिल है। इसी तरह दूसरे चरण में 16 से 17 अक्टूबर तक 14 जिले के प्रतिभागी रैली में शामिल होंगे, इनमें धमतरी जिला सहित रायपुर, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कवर्धा, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, सरगुजा तथा सूरजपुर जिला सम्मिलित हैं।

 ज्ञात हो कि वायुसेना भर्ती रैली में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए रियायती दर पर भोजन की व्यवस्था आमातालाब इण्डोर स्टेडियम के सामने में रहेगी। साथ ही प्रतिभागियों के लिए रूकने की वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। इनमें बालोद, दुर्ग, गरियाबंद, रायपुर, बलौदाबाजार, बलरामपुर और बेमेतरा जिले के प्रतिभागियों के लिए मराठा मंगल भवन बांसपारा, महासमुंद, रायगढ़, राजनांदगांव और कांकेर के प्रतिभागियों के लिए बिलाईमाता मंदिर के पीछे स्थित सामुदायिक भवन और बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव, नारायणपुर एवं सुकमा जिले के अभ्यर्थियों के लिए सिंधी धर्मशाला आमापारा में रूकने की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

अभ्यर्थियों का पात्रतानुसार शारीरिक, लिखित एवं अन्य परीक्षण किया जाएगा। वायुसेना के ग्रुप वाई (ए.आई.) के लिए क्रमशः 13 एवं 16 अक्टूबर को सुबह पांच से दस बजे के बीच टोकन दिए जाएंगे। टोकन प्राप्त उम्मीदवार ही परीक्षा में हिस्सा ले सकंेगे। ग्रुप वाय के लिए शारीरिक योग्यता परीक्षण (फिजिकल फिटनेस टेस्ट) में 1600 मीटर की दौड़ अधिकतम छह मिनट 30 सेकण्ड में पूरी करनी होगी। इसमें क्वालिफाई करने के लिए 10 बार पुशअप व 10 बार सिटअप भी पूरी करनी होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों की अंग्रेजी एवं तर्कशक्ति व सामान्य जागरूकता पर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी अवधि 45 मिनट होगी। इसके अलावा 30 मिनट की अवधि वाली अनुकूलन परीक्षा-1 और अनुकूलन परीक्षा-2 उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की अनुशंसा चिकित्सीय परीक्षण के लिए की जाएगी।

अभ्यर्थियों को अपने साथ 10 पासपोर्ट आकार के रंगीन नवीनतम फोटो, दो सफेद रंग के बड़ी साइज के लिफाफे के अलावा कक्षा दसवीं, 12 वीं अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र, एनसीसी (यदि हो), प्रमाण-पत्र की मूल प्रति, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण-पत्र (सभी दस्तावेजों की मूल एवं तीन-तीन छायाप्रति), रबर, पेंसिल, पेन साथ लाना अनिवार्य है। भर्ती रैली के लिए कोई आवेदन पत्र की जरूरत नहीं है। इसमें सिर्फ अविवाहित युवक शामिल हो सकेंगे, जिनका जन्म 19 जुलाई 1999 से एक जुलाई 2003 के बीच हुआ और न्यूनतम उंचाई 165 सेंटीमीटर तथा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण की हो, जिसमें अंग्रेजी विषय न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।