बलौदाबाजार– जिला कलेक्टर कार्तिकेया गोयल एवं जिला पंचायत के सीईओ आशुतोष पाण्डेय ने व्यापक पर्यावरण हित एवं स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के ध्येय से जिले की महिला स्व सहायता समूह ‘बिहान’ द्वारा बनाये जा रहे मिट्टी के दियों का इस्तेमाल दीपावली त्योहार में करने की विनम्र अपील की है।

कलेक्टर ने स्थानीय नगर पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों को निर्देेशित किया है कि दीपावली के इस त्योहार में मिट्टी के दियों का उपयोग किया जावे । साथ ही अगर इनका स्टाल लगाया जाता है,तो इनसे किसी प्रकार का टैक्स वसूली न किया जावे। इसी के परिप्रेक्ष्य में जिले के बिहान टीम की महिला स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित मिट्टी के दिये एवं अन्य सामग्री के उत्पाद को बढ़ावा देने हेतु कार्य किया जा रहा है।

बिलाईगढ़ विकासखण्ड के ग्राम धाराशिव के महिला स्व सहायता समूह के द्वारा निर्मित एक लाख दियों का स्टाल बलौदाबाजार के नगर भवन में लगाया जावेगा। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा दिये गये निर्देश का पालन करते हुये कलेक्टर और एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिट्टी के दिये के साथ-साथ मिट्टी से बनाये अन्य सामग्री का उपयोग करने हेतु सभी लोगो से आग्रह किया गया है। जिससे की प्लास्टिक का उपयोग कम होगा साथ ही जिले के बिहान के महिला स्व सहायता समूह के महिलाओं के आय में वृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here