गरियाबंद में अवैध धान परिवहन और संग्रहण रोकने कलेक्टर व एसपी ओडिसा सीमा पहुंचे

गरियाबंद-गरियाबंद जिले के कलेक्टर  श्याम धावड़े एवं पुलिस अधीक्षक  एम.आर. आहिरे ने बुधवार को ओडिसा राज्य की सीमा से लगे 5 गांवों में अवैध धान परिवहन और संग्रहण को रोकने औचक दबीश दी। अधिकारियों ने राजस्व, पुलिस और खाद्य विभाग की टीम बनाकर कोचियों और व्यापारियों के यहां छापामार शैली में कार्यवाही की। बुधवार को एक ही दिन में लगभग 15 हजार 386 बोरा धान जब्त किया गया। जिसका समर्थन मूल्य पर कीमत लगभग एक करोड़ 55 लाख रूपये आंकी गई है।

https;-भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद के साथ चार हथियार तस्कर गिरफ्तार

कलेक्टर धावड़े और एसपी  आहिरे ने सुबह ही संयुक्त टीम के साथ देवभोग के ग्राम भरवामुड़ा, ढोढरा, चिचिया, बरबाहली और तेतलखुटी में कार्यवाही की। इस दौरान कुल छः प्रकरणों में लगभग 6200 क्विंटल धान की जब्ती की गई। कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि जो पंजीकृत किसान है और जिनके पास पर्याप्त दस्तावेज है, उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। वे जांच के दौरान अपनी ऋण पुस्तिका अवश्य दिखाये। लेकिन अवैध संग्रहण और परिवहन करते पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। पुलिस अधीक्षक  एम.आर. आहिरे ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अवैध तरीके से धान का संग्रहण और परिवहन करने वालों पर सख्ती से कार्यवाही की जायेगी।

फ़ाइल फोटो

इस दौरान कलेक्टर व एसपी देर शाम तक छापामार कार्यवाही में संलग्न रहे। जांच के दौरान मौके पर ही राजस्व विभाग की टीम द्वारा पर्याप्त दस्तावेज और गिरदावरी रिपोर्ट का भी सत्यापन किया गया। कलेक्टर एवं एसपी ने ग्राम भरवामुड़ा निवासी बलीराम नायक घर से लगभग 760 बोरा, ढोढरा निवासी पुनीत सिन्हा के घर से लगभग एक हजार बोरा, रूस्तम सिन्हा से 1900 बोरा, बरबाहली के गुलाब सिन्हा के घर से 360 बोरा एवं चिचिया के खुरदूराम सिन्हा के घर से 500 बोरा, ग्राम सागोनबाड़ी में 400 बोरी और ग्राम तेतलखुटी के तपेश्वर ठाकुर के घर से 400 बोरा धान एवं अधिक मात्रा में खुले में धान पाया गया। मौके पर मौजूद इन प्रकरणों में राजस्व अनुविभागीय अधिकारी भूपेन्द्र साहू, खाद्य अधिकारी हुलेश डड़सेना, टी.आई सत्येन्द्र सिंह श्याम, नायब तहसीलदार  कृष्णमूर्ति दीवान, मंडी सचिव प्रदीप शुक्ला और सरपंच, पटेल व कोटवार की उपस्थिति में पंचनामा तैयार किया गया एवं मंडी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।

https;-शिक्षकों की सीधी भर्ती और पदोन्नति की प्रक्रिया की तैयारी करने के निर्देश:शिक्षा मंत्री  

अधिकारियों ने ओडिसा सीमा पर ग्राम खुटगांव में लगे बैरियर का भी अवलोकन किया। उन्होंने मौके पर एक पंजी संधारित करने और 24 घंटा सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिये। इसके अलावा ग्राम तेतलखुटी सीमा पर भी बैरियर लगाने के निर्देश दिये गये। खाद्य अधिकारी  हुलेश डड़सेना से बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर सीमा पर कुल 9 चेकपोस्ट लगाये गये है, जहां अधिकारी-कर्मचारियों की 24 घंटे की ड्यूटी लगाई गई है। दो चेकपोस्ट और लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 38 सहकारी समितियों के माध्यम से 60 उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी की जायेगी। जिले में इस वर्ष 72 हजार किसानों का पंजीयन किया गया है तथा 31 लाख 71 हजार क्विंटन धान खरीदने का लक्ष्य है।

हमसे जुड़े :-

Twitter :https://mobile.twitter.com/DNS11502659

Facebook https://www.facebook.com/dailynewsservices/

 WatsApp https://chat.whatsapp.com/FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here